scorecardresearch

IND vs NZ: शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में 25 रन लुटाने से लेकर युजवेंद्र चहल के फ्लॉप शो तक; ये रहे भारत की हार के 5 प्रमुख कारण

5 main reasons for India Defeat: भारत की हार की वजह क्या रही। जानें हार की पांच प्रमुख वजह, जिसके कारण भारत के हाथों से मैच फिसल गया।

IND vs NZ: शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में 25 रन लुटाने से लेकर युजवेंद्र चहल के फ्लॉप शो तक; ये रहे भारत की हार के 5 प्रमुख कारण
IND vs NZ: भारत को बड़े स्कोर के बाद भी हार का सामना करना पड़ा। (फोटो – ट्विटर)

INDIA vs NEW ZEALAND: भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत (India) को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत ने पहली पारी में 307 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में न्यूजीलैंड ने 17 गेंद रहते ही मुकाबले को जीत लिया। शार्दुल ठाकुर के एक 25 रन लुटाने से लेकर युजवेंद्र चहल का बीच के ओवरों में विकेट नहीं निकाल पाना भी बना हार का कारण। जानें भारत की हार के 5 प्रमुख कारण…

शार्दुल ठाकुर ने लुटाए 25 रन (Shardul Thakur given 25 runs)

शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में एक ओवर में 25 रन लुटा दिए। इस ओवर में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लैथम ने चार चौके एक छक्के जड़कर ओवर बहुत बड़ा बना दिया। इस ओवर से पहले न्यूजीलैंड की टीम दबाब में थी। तब टीम को 11 ओवर में 91 रन चाहिए था लेकिन शार्दुल ठाकुर पर लैथम जमकर बरसे और 25 रन जड़कर रनों के अंतर को भी कम कर दिया।

युजवेंद्र चहल का फ्लॉप शो (Yuzvendra Chahal Flop Show)

भारतीय तेज गेंदबाज ने शुरुआत के तीन विकेट निकल दिया था। बीच के ओवरों में विकेट निकालने की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर की कंधों पर थी। लेकिन दोनों को बीच के ओवरों में कोई सफलता नहीं मिल सकी। भारतीय टीम बीच के ओवरों में बहुत हद तक युजवेंद्र चहल पर निर्भर रहती है। ऐसे में आज युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में बिना विकेट के 67 रन दे दिए। जो टीम पर काफी भारी पड़ा। वहीं सुंदर ने अच्छी गेंदबाजी की और अपने 10 ओवर में 42 रन दिए।

अर्शदीप का वनडे डेब्यू रहा फीका (Arshdeep’s ODI Debut faded)

टी20 क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप का वनडे डेब्यू अच्छा नहीं रहा। न्यूजीलैंड के खिलाफ आज के मैच में अर्शदीप और उमरान मलिक का वनडे डेब्यू हुआ। उमरान मलिक ने अपने डेब्यू में 2 विकेट चटकाए। लेकिन अर्शदीप के लिए आज का मैच अच्छा नहीं गुजरा। उन्होंने 8.1 ओवर में 68 रन खर्च कर दिए और उन्हें कोई सफलता भी नहीं मिली।

शिखर धवन की कप्तानी में नहीं दिखी धार (Shikhar Dhawan’s Poor Captaincy)

कप्तान शिखर धवन ने बल्ले से तो उपयोगी पारी खेली लेकिन कप्तानी करते हुए कुछ ऐसे फैसले लिए जो उनपर ही भारी पड़ गया। न्यूजीलैंड के शुरुआती तीन विकेट 88 रन पर ही गिर गए थे। लेकिन उसके बाद शिखर धवन ने गेंदबाजों का लगातार बदलाव किया जो भारतीय टीम के लिहाज से ज्यादा असरदार साबित नहीं हुआ। एक समय जब मैच 50-50 पर था तो शिखर धवन ने चहल की जगह शार्दुल को गेंदबाजी दी और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया।

खराब फील्डिंग भी बनी हार की वजह (Bad Fielding also One Reason)

शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम की गेंदबाजी के साथ-साथ फील्डिंग भी काफी फीकी रही। फिल्डर्स ने कई आसान से मौके गंवाए और काफी मिस फील्ड करते हुए भी नजर आए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-11-2022 at 05:38:12 pm
अपडेट