India vs New Zealand: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड का भारत में पहली बार किया सूपड़ा साफ

India vs New Zealand: टी20 सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर सूपड़ा साफ कर दिया है। तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने कीवी टीम को 73 रनों से हराया। भारत ने घरेलू मैदान पर पहली बार न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया है।

India Won T20 Series Clean Sweep New Zealand Rohit Sharma Paytm Trophy
भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी ट्रॉफी के साथ, रोहित शर्मा ने जीती पेटीएम ट्रॉफी (सोर्स- ट्विटर@BCCI वीडियो स्क्रीनशॉट)

India vs New Zealand T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में खेला गया। आज भारत ने मेहमान टीम को 73 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की। भारत ने इसी के साथ पहली बार घरेलू टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया है। भारत ने 3-0 से सीरीज अपने नाम की। इससे पहले पिछले साल भारत ने न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में 5-0 से हराया था।

भारतीय गेंदबाजों ने आज शानदार प्रदर्शन किया। अक्षर पटेल ने 3 विकेट लेकर कीवी बल्लेबाजों की कमर तोड़ी। फिर इशान किशन ने दो रन आउट किए और हर्षल पटेल ने 2 विकेट झटक कर मेहमान टीम को बैकफुट पर ला दिया।

वेंकटेश अय्यर को अपना पहला इंटरनेशनल विकेट मिला। वापसी कर रहे युजवेंद्र चहल और आज बल्ले से कमाल करने वाले दीपक चाहर को भी एक-एक सफलता मिली। अक्षर पटेल को आज शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

इससे पहले भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 184 रन बनाए थे और मेहमान टीम को जीत के लिए 185 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में कीवी टीम 111 रनों पर ही ढेर हो गई। वहीं भारती पारी भी अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई थी। रोहित शर्मा और इशान किशन ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े थे। लेकिन मिडिल ऑर्डर एक बार फिर निराश कर गया और एक समय स्कोर 170 तक भी नहीं जा रहा था।

कुछ हद तक वेंकटेश अय्यर और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला लेकिन दोनों खिलाड़ी विकेट फेंक कर पवेलियन लौट गए। आखिरी ओवर में 19 रन ठोक कर दीपक चाहर ने 8 गेंद पर 21 रन बनाए और टीम का स्कोर 180 पार पहुंचाया। हर्षल पटेल ने भी उपयोगी 18 रनों की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए मिशेल सैंटनर ने 3 विकेट झटके। इसके अलावा फर्ग्युसन, मिल्ने, बोल्ट और सोढ़ी ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

New Zealand in India, 3 T20I Series, 2021Eden Gardens, Kolkata   02 December 2021

India 184/7 (20.0)

vs

New Zealand   111 (17.2)

Match Ended ( Day – 3rd T20I ) India beat New Zealand by 73 runs

Live Updates
6:12 (IST) 21 Nov 2021
टॉस निभा सकता है अहम भूमिका

टॉस ने पिछले मुकाबले में भी अहम भूमिका निभाई थी और ओस के कारण गेंदबाजों को काफी दिक्कतें भी हुई थीं। ऐसे में आज भी ओस को देखते हुए टॉस अहम रोल प्ले करेगा। आज भी जो टीम टॉस जीतेगी पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। इससे पहले सीरीज में रोहित शर्मा ने दोनों बार टॉस जीता है।

Next Story
CLT20: रसेल और डोएशे ने दिलाई केकेआर को जीत
अपडेट