India vs New Zealand 2nd Test Playing 11: तीन बदलाव के साथ उतरा भारत, केन विलियमसन की जगह डेरिल मिशेल को मौका; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

IND vs NZ 2nd Test: दो मैच की सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर में हुआ था। वह टेस्ट ड्रॉ रहा था। ऐसे में यह मैच सीरीज का निर्णायक साबित हो सकता है। न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

India vs New Zealand 2nd Test Playing 11: भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट मैच प्लेइंग 11
India vs New Zealand 2nd Test Playing 11: भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट मैच प्लेइंग 11

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट 03 दिसंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है। बारिश के कारण 11:30 बजे टॉस हुआ।

इस मैच में टीम इंडिया ने 3 बदलाव के साथ उतरी है। रविंद्र जडेजा की जगह जयंत यादव और इशांत शर्मा की जगह मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है। विराट कोहली ने चोटिल अजिंक्य रहाणे की जगह ली है। न्यूजीलैंड की अगुआई टॉम लैथम कर रहे हैं। केन विलियमसन चोटिल हैं। उनकी जगह डेरिल मिशेल को मौका मिला है।

दो मैच की सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर में खेला गया था। वह टेस्ट ड्रॉ रहा था। ऐसे में यह मैच सीरीज का निर्णायक साबित हो सकता है। न्यूजीलैंड ने भारतीय सरजमीं पर अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में केन विलियमसन की कोशिश अपनी अगुआई में इस मैच को जीतकर इतिहास रचने की होगी।

वहीं, विराट कोहली की नजर न सिर्फ कीवी टीम के मंसूबों पर पानी फेरने, बल्कि मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। इस मैच से विराट कोहली टीम इंडिया की टेस्ट टीम की कमान वापस संभालेंगे।

पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की अगुआई की थी। मुंबई की पिच स्पिनर्स के अनुरूप बताई जा रही है। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

भारत (प्लेइंग इलेवन): मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

India vs New Zealand 2nd Test LIVE Streaming: यहां देखें भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच की मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): टॉम लैथम (कप्तान), विलियम यंग, डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउदी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

फैंटेसी टीम या ड्रीम11 बनाने वाले यूजर्स इन खिलाड़ियों पर भरोसा कर सकते हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड ड्रीम11 प्रिडिक्शन/फैंटेसी टीम

India vs New Zealand Live Score: यहां देखें भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच का लाइव स्कोर

कप्तान: टॉम लैथम/श्रेयस अय्यर। विकेटकीपर: टॉम ब्लंडेल। बल्लेबाज: विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/टॉम लैथम, विलियम यंग। ऑलराउंडर: रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज। गेंदबाज: उमेश यादव, काइल जैमीसन, एजाज पटेल।

Live Updates
11:33 (IST) 3 Dec 2021
जडेजा का होगा स्कैन

कानपुर टेस्ट में फील्डिंग के दौरान इशांत की उंगलियों में चोट लग गई थी। वहीं रविंद्र जडेजा की दाईं बाजू में सूजन है और उनका स्कैन होगा। उन्हें आराम की सलाह दी गई है। यह चोट भी उन्हें कानपुर टेस्ट के दौरान लगी थी। उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की बाईं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है। तीनों इस टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं।

11:27 (IST) 3 Dec 2021
बारिश ने फेरा पहले सेशन पर पानी

इस मैच में हम एक सेशन का खेल गंवा चुके हैं। खेल का समय इस प्रकार है। पहला सेशन: दोपहर 12 बजे से दोपहर 2:40 बजे तक, चायकाल: 2:40 बजे से दोपहर 3 बजे तक। दूसरा सेशन: दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक।

10:41 (IST) 3 Dec 2021
क्रिकेट फैंस के लिए आई अच्छी खबर

अंपायरों ने साढ़े 10 बजे फिर मैदान का मुआयना किया। क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी बात यह है कि मैदान थोड़ा बहुत सूख गया है, लेकिन मैच शुरू होने में थोड़ा समय और लगेगा। अपडेट यह है कि साढ़े 11 बजे टॉस होगा। ठीक 12 बजे पहली गेंद फेंकी जाएगी। दिन में 78 ओवर का खेल होगा।

10:27 (IST) 3 Dec 2021
विलियमसन नहीं करेंगे कप्तानी

वहीं अब न्यूजीलैंड खेमें से भी अब एक खबर आई है। कप्तान केन विलियमसन भी बाएं हाथ की कोहनी की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेलते हुए दिखाई देंगे। उपकप्तान टॉम लैथम अब टीम की अगुआई करेंगे।

9:42 (IST) 3 Dec 2021
साढ़े 10 होगा एक बार और मैदान का मुआयना

बीसीसीआई ने एक बड़ा अपडेट दिया है। चोट के कारण इशांत शर्मा, रविंद्र जडेजा और अजिंक्य रहाणे इस टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। वहीं मैदान का 10.30 बजे एक और निरीक्षण होगा। अच्छी बात यह साहै कि धूप निकल चुकी है।

9:05 (IST) 3 Dec 2021
100% ठीक नहीं होंगी स्थितियां: अंपायर

अंपायर नितिन मेनन ने कहा है कि स्थितियां 100% ठीक नहीं होंगी, क्योंकि दो दिनों से बारिश हो रही है। हमारी मुख्य चिंता खिलाड़ियों की सुरक्षा है, इसलिए अगर क्लोज-इन की स्थिति बेहतर होती है, तो हमारे पास मैच खेलने के लिए समय होगा। मुख्य चिंता इन-फील्ड है।

8:02 (IST) 3 Dec 2021
कोहली के प्लेइंग इलेवन चुनना मुश्किल नहीं

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘हमने व्यक्तिगत तौर खिलाड़ियों को समझाया है। उन्होंने निश्चित संयोजन के साथ उतरने की हमारी मानसिकता को समझा है। इसलिए जब समूह में सामूहिक विश्वास हो कि हम एक ही विजन के लिए काम कर रहे हैं तो यह मुश्किल चीज नहीं होती।’

7:51 (IST) 3 Dec 2021
अजिंक्य रहाणे को लेकर स्थिति साफ नहीं

कप्तान ने टीम में अजिंक्य रहाणे के स्थान को लेकर निश्चित जवाब नहीं दिया लेकिन टीम से बाहर होने वाले खिलाड़ियों के साथ कैसा संवाद किया जाता है इस पर उन्होंने विस्तृत जवाब दिया। कोहली ने कहा था, ‘आपको समझना होगा कि टीम की स्थिति क्या है। आपको समझना होगा कि लंबे सत्र के दौरान निश्चित चरण में व्यक्तिगत खिलाड़ियों की स्थिति क्या है, इसलिए बेशक आपको अच्छी तरह से संवाद करना होगा। ’ उन्होंने कहा, ‘आपको व्यक्तिगत खिलाड़ियों से बात करनी होगी और उनसे इस तरह बात करनी होगी कि उन्हें चीजें अच्छी तरह समझा आ जाएं। अतीत में हमने जब भी बदलाव किए हैं तो अधिकतर समय यह संयोजन से जुड़े रहे हैं।’

11:26 (IST) 2 Dec 2021
साहा और भरत को लेकर स्थिति साफ नहीं

मैच से पूर्व संध्या पर विराट कोहली ने पुष्टि की कि टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ऋद्धिमान साहा गर्दन की जकड़न से उबर गए हैं। इसके कारण वह कानपुर टेस्ट में अधिकांश समय विकेटकीपिंग नहीं कर पाए थे। उन्होंने कहा, ‘अब तक की स्थिति के अनुसार वह फिट हैं। वह गर्दन में जकड़न से उबर गए हैं। अब बिलकुल ठीक हैं।’ हालांकि, यह देखना होगा कि साहा को खिलाया जाता है या टीम प्रबंधन श्रीकर भरत की क्षमता पर भरोसा जताता है।

10:30 (IST) 2 Dec 2021
50 साल की सुषमा ने 2013 के बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा

सुषमा 50 साल की हैं। वह चेम्बूर में रहती हैं। उन्होंने 2010 में बीसीसीआई का महिलाओं के लिये विशेष स्कोरिंग कोर्स में सफलता हासिल की थी तथा वह महिला विश्व कप 2013 में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा तथा आईपीएल, बीसीसीआई के घरेलू, जूनियर और सीनियर मैचों में स्कोरिंग कर चुकी हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं क्रिकेट का लुत्फ उठाती हूं और पहली बार टेस्ट मैच में स्कोरिंग करने को लेकर उत्साहित हूं। महिलाओं के लिये स्कोरिंग में काफी संभावनाएं हैं।’ सौराष्ट्र की हेमाली देसाई और सेजल दवे अन्य महिला स्कोरर हैं जो पूर्व में टेस्ट मैच में स्कोरिंग कर चुकी हैं।

9:22 (IST) 2 Dec 2021
अंडर-15 में खेल चुकी हैं क्षमा साने

क्षमा 1990 के दशक में मुंबई के लिए अंडर-15 वर्ग में खेल चुकी हैं। उन्होंने 1996 में अंपायर के कोर्स के लिए परीक्षा उत्तीर्ण की थी लेकिन इसे पेशेवर तौर पर नहीं अपनाया। उन्होंने 2006 में एमसीए के स्कोरर की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। उन्होंने कहा, ‘मैं अपने माता पिता की इकलौती संतान हूं। मेरी मां ने मुझे 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट में डाल दिया था। मेरी मां महाराष्ट्र सरकार में कार्यरत थी और पिता संगीतकार थे जो ड्रम बजाते थे।’

8:22 (IST) 2 Dec 2021
आईपीएल में कर चुकी हैं स्कोरिंग

क्षमा 45 साल की हैं और नाहूर की रहने वाली हैं। उन्होंने 2010 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की स्कोरर की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और तब से वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और रणजी ट्राफी मैचों में स्कोरिंग कर रही है। पिछले 11 वर्षों में उन्होंने सीनियर और जूनियर स्तर पर कई मैचों की स्कोरिंग की है और एमसीए की प्रमुख स्कोररों में शामिल हैं।

7:58 (IST) 2 Dec 2021
दूसरे टेस्ट दो महिला स्कोरर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान दो महिला स्कोरर प्रेस बॉक्स में पत्रकारों की मदद करती हुई नजर आएंगी। दोनों टीमों के बीच इस अंतिम टेस्ट मैच के लिये जो महिला स्कोरर वानखेड़े में अपनी सेवाएं देंगी उनके नाम क्षमा साने और सुषमा सावंत हैं। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के एक वरिष्ठ स्कोरर ने कहा, ‘शायद यह पहला अवसर होगा, जब एक टेस्ट मैच के लिए दो महिला स्कोरर रखी गईं हैं।’

7:43 (IST) 2 Dec 2021
श्रेयस अय्यर की पक्की नहीं प्लेइंग इलेवन में जगह

कानपुर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करके 105 और 65 रन बनाने के बावजूद श्रेयस अय्यर की अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं है। करुण नायर के साथ भी यह तिहरा शतक जमाने के बाद हुआ था लेकिन यह तर्क दिया जा सकता है कि वह एक थकी हुई टीम के सामने औपचारिकता का पांचवां टेस्ट था और भारत पर कोई दबाव नहीं था।

4:57 (IST) 2 Dec 2021
भारत के खिलाफ यह है न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लैथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), विलियम यंग, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, टिम साउदी, नील वैगनर, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले, अयाज पटेल, मिशेल सेंटनर, रचिन रवींद्र।

4:44 (IST) 2 Dec 2021
न्यूजीलैंड के खिलाफ यह भारत की टेस्ट टीम

भारतीय टीम : मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव , श्रीकर भारत, प्रसिद्ध कृष्ण, सूर्यकुमार यादव।

4:17 (IST) 2 Dec 2021
बहुत बदलाव के पक्ष में नहीं रहता भारतीय टीम प्रबंधन

आम तौर पर भारतीय टीमों में बहुत ज्यादा बदलाव के पक्ष में टीम प्रबंधन नहीं रहता है लेकिन कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान कोहली के सामने समस्या यह है कि दो खिलाड़ी रन नहीं बना पा रहे हैं।

3:44 (IST) 2 Dec 2021
मुंबई की बारिश ने बढ़ाई चिंताएं

छोटे ब्रेक के बाद वापसी कर रहे कप्तान विराट कोहली के सामने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में टीम संयोजन की बड़ी समस्या होगी। इसके साथ ही मुंबई में लगातार हो रही बारिश भी चिंता का सबब है। पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की आखिरी जोड़ी की संयमित पारियों के कारण भारत तय लग रही जीत से वंचित रह गया था। अब नियमित कप्तान की वापसी के बाद टीम संयोजन में बदलाव तय हैं।

अपडेट