ताज़ा खबर
 

IND vs NZ Test Series: पिछले 10 साल से घरेलू मैदान पर टॉस जीतकर बॉस ही बना न्यूजीलैंड, आंकड़े दे रहे गवाही

पहले टेस्ट का नतीजा आने के बाद विराट कोहली ने लचर बल्लेबाजी के साथ-साथ टॉस हारने को भी मैच गंवाने का एक कारण बताया था। कुछ ऐसा ही दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने भारत में सीरीज गंवाने के बाद कहा था।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: February 25, 2020 12:28 AM
विराट कोहली की अगुआई में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत 2 साल बाद टेस्ट मैच हारा है। (सोर्स – आईसीसी ट्विटर)

IND vs NZ 1st Test Match: न्यूजीलैंड ने 2 मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन बहुत ही लचर रहा। पहले टेस्ट का नतीजा आने के बाद विराट कोहली ने लचर बल्लेबाजी के साथ-साथ टॉस हारने को भी मैच गंवाने का एक कारण बताया था। कुछ ऐसा ही दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने भारत में सीरीज गंवाने के बाद कहा था। ऐसे में संभव है कुछ आलोचक इसे विराट की टीम इंडिया की हार से छुटकारा पाने की तरकीब के रूप में देख रहे हों, लेकिन आंकड़े गवाह हैं कि न्यूजीलैंड ने पिछले 10 साल से टेस्ट मैच में जब भी घरेलू मैदान पर टॉस जीता है, उसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

IND vs NZ 1st Test: भारत 7 साल बाद 10 विकेट से हारा, न्यूजीलैंड ने हासिल की अपनी 100वीं टेस्ट जीत

न्यूजीलैंड ने एक जनवरी 2009 के बाद से घरेलू मैदान पर अब तक 47 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उसने 22 में जीत हासिल की है। जबकि 9 में शिकस्त झेलनी पड़ी है। वहीं, घरेलू मैदान पर टॉस जीतने के बाद उसने 3 दिसंबर 2009 के बाद से एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है। न्यूजीलैंड ने जनवरी 2010 से अब तक घरेलू मैदान पर 17 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें वह 10 मैच जीतने में सफल रहा है। वहीं, 7 मैच ड्रॉ पर छूटे हैं। टॉस जीतकर घरेलू मैदान पर उसे आखिरी हार 3 दिसंबर 2009 को मिली थी। वह भी वेलिंगटन का ही मैदान था। तब पाकिस्तान ने उसे 141 रनों से हराया था।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ न्यूजीलैंड ही घरेलू मैदान पर टॉस जीतने के साथ ही मैच अपने नाम करने का प्रबल दावेदार है। भारत और ऑस्ट्रेलिया भी घर में इतने मजबूत हैं कि टॉस हारने पर दौरा करने वाली टीमों के लिए उन्हें हराना असंभव सा हो गया है। भारत घरेलू मैदान पर टॉस जीतने के बाद 5 दिसंबर 2012 से टेस्ट मैच नहीं हारा है। टॉस जीतने के बाद भारत घरेलू मैदान पर आखिरी बार केविन पीटरसन की अगुआई वाली इंग्लैंड से हारा था।

भारत का दौरा करने वाली टीमें टॉस जीतने के बाद भी टीम इंडिया को उसके घर में पिछले 10 साल में सिर्फ 2 बार ही हरा पाईं हैं। जनवरी 2010 के बाद से भारत ने घरेलू मैदान पर खेलते हुए 27 टेस्ट मैच में टॉस हारा है। इसमें से उसने 19 टेस्ट मैच अपने नाम किए हैं, जबकि 2 में उसे हार झेलनी पड़ी है। 6 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे हैं।

Next Stories
1 डोनाल्ड ट्रंप ने तेंदुलकर को ‘Soochin Tendolkar’ और कोहली को ‘Virot Kolee’ पुकारा, आईसीसी ने उड़ाया मजाक
2 इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट ने ‘मांकड़िंग’ करने का मौका छोड़ा, दक्षिण अफ्रीका ने जीत लिया मैच; देखें VIDEO
3 India vs Bangladesh Women’s Cricket Score, Women’s T20 World Cup 2020: भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, अंक तालिका में टॉप पर पहुंचा
ये पढ़ा क्या?
X