ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 1st ODI: मैच हारने के बाद टीम इंडिया को हुआ आर्थिक नुकसान, ICC ने काटी 80% मैच फीस

आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के मुताबिक, जो भी खिलाड़ी आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहते हैं, उन पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। चूंकि भारतीय टीम ने 4 ओवर कम फेंके, इसलिए टीम पर 80 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

virat kohliविराट कोहली वनडे में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए।

IND vs NZ 1st ODI: भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार यानी 5 फरवरी 2020 को हैमिल्टन के मैदान पर न्यूजीलैंड के हाथों वनडे मैच में 4 विकेट से हार गई। इसके साथ ही मेजबान टीम ने 3 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मैच के बाद टीम इंडिया को एक और झटका लगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने उस पर मैच फीस का 80% जुर्माना लगाया है। आईसीसी ने उस पर यह जुर्माना न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में धीमी गति (Slow Over-Rate) से गेंदबाजी करने के कारण लगाया है। स्लो ओवर-रेट के कारण भारतीय क्रिकेट टीम पर तीसरी बार जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने विराट पर लगे उस पर आरोप पर अपनी मुहर लगा दी, जिसमें कहा गया था कि भारतीय कप्तान की अगुआई में टीम इंडिया ने तय समय में फेंके जाने वाले ओवरों की संख्या से 4 ओवर कम फेंके। खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सपोर्ट स्टाफ के लिए बनी आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के मुताबिक, जो भी खिलाड़ी आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहते हैं, उन पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। चूंकि भारतीय टीम ने 4 ओवर कम फेंके, इसलिए टीम पर 80 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस अपराध के लिए विराट कोहली को दोषी ठहराया गया। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार भी कर लिया है। ऐसे में अब औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं बची है। ऑन-फील्ड अंपायर शॉन हैग और लैंगटन रुसरे और थर्ड अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड और चौथे अंपायर क्रिस ब्राउन ने टीम इंडिया पर धीमी गति से गेंदबाजी करने का आरोप लगाया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे मैच की बात करें तो इसमें मेजबान टीम ने बाजी मारी ली। न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर के शतक और केएल राहुल की आतिशी पारी के दम पर 50 ओवर में 4 विकेट पर 347 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने रॉस टेलर के नाबाद शतक और कप्तान टॉम लॉथम (69 रन, 48 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) के जिम्मेदाराना खेल की बदौलत 48.1 ओवर में 6 विकेट पर 348 रन बनाकर मैच जीत लिया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND vs NZ 1st ODI: वीरेंद्र सहवाग ने शाहरुख खान के अंदाज में KL Rahul को सराहा, श्रेयस अय्यर से कहा- इट्स योर ईयर
2 IND vs NZ, 1st ODI: विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का बड़ा रिकॉर्ड, बतौर कप्तान बनाया एक और कीर्तिमान
3 India vs New Zealand 1st ODI: काम नहीं आया अय्यर का शतक; न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीता मुकाबला, 1-0 से बनाई बढ़त
यह पढ़ा क्या?
X