scorecardresearch

IND vs IRE T20I: इशान किशन और हार्दिक पंड्या ने 200+ के स्ट्राइक रेट से ठोके रन, दीपक हुड्डा भी चमके; भारत ने 7 विकेट से जीता पहला मैच

India vs Ireland T20I 2022 Series 1st Match Cricket Score: बूंदाबांदी के कारण टॉस में देरी हुई। टॉस के बाद फिर से रुक-रुक कर कई बार बारिश होने के कारण मैच शुरू होने में भी देरी हुई। बाद में मैच को 12-12 ओवर का किया गया।

भारत बनाम आयरलैंड: IND vs IRE 1st T20I Series Match (India vs Ireland) Live Score
आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दीपक हुड्डा ने 47 रन की नाबाद पारी खेली। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

भारतीय क्रिकेट टीम ने डबलिन के द विलेज मैदान पर रविवार यानी 26 जून 2022 की रात 1 बजकर 20 मिनट पर खत्म हुए मैच में आयरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इस तरह उसने 2 मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। मैच में भारत की ओर से दीपक हुड्डा ने पारी का आगाज किया। उन्होंने 29 गेंद में 47 रन की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा इशान किशन ने 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 11 गेंद में 26 और कप्तान हार्दिक पंड्या ने 12 गेंद में एक चौके और 3 छक्के की मदद से 24 रन ठोके।

हार्दिक पंड्या ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बूंदाबांदी के कारण टॉस में देरी हुई। टॉस के बाद फिर से रुक-रुक कर कई बार बारिश होने के कारण मैच शुरू होने में भी देरी हुई। बाद में मैच को 12-12 ओवर का किया गया। पहले बल्लेबाजी करते उतरी आयरलैंड ने हैरी टेक्टर की नाबाद 64 रन की पारी के दम पर 12 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन बनाए। भारत ने 16 गेंद शेष रहते 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य (9.2 ओवर में 111 रन) हासिल कर लिया।

दीपक हुड्डा ने अपनी नाबाद पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े। उन्हें इशान किशन और हार्दिक पंड्या का शानदार साथ मिला। आयरलैंड के लिए क्रेग यंग ने दो और जॉश लिटिल ने एक विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने पहले ओवर में ही जॉश लिटिल के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौके, छक्के 0और फिर चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। इसके बाद उन्होंने तीसरे ओवर में क्रेग यंग का स्वागत चौके और छक्के से किया।

क्रेग यंग ने लगातार दो गेंदों पर इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को पवेलियन भेज मैच में आयरलैंड की वापसी करने की कोशिश की। इशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बाद बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक ने चौके के साथ खाता खोला। दीपक हुड्डा ने चौथे ओवर में मार्क ऐडर पर दो चौके लगाकर अपनी शानदार लय की झलक पेश की। चार ओवर के पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 45 रन था।

छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए स्पिनर एंडी मैक्ब्राइन के खिलाफ हार्दिक ने दो और हुड्डा ने एक छक्का लगाकर ओवर से 21 रन बटोरे। आयरलैंड के लिए पदार्पण कर रहे कोनोर ओलफर्ट का स्वागत हुड्डा ने छक्के से किया। उन्होंने आठवें ओवर में लिटिल के खिलाफ चौका जड़कर हार्दिक के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक इसी ओवर में छक्का जड़ने के बाद पगबाधा हो गए।

दीपक हुड्डा ने 10वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। दिनेश कार्तिक चार गेंद में पांच रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले इस मैच से तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पदार्पण का मौका मिला।

आयरलैंड के टेक्टर ने 33 गेंद की अपनी नाबाद पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े। उन्होंने 22 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद लॉर्कन टकर (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर प्रतिस्पर्धी स्कोर की नींव रखी।

भारत के लिए अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर में 16 और युजवेंद्र चहल ने इतने ही ओवर में 11 रन देकर 1-1 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। हार्दिक पंड्या (दो ओवर में 26 रन) और आवेश खान (दो ओवर में 22 रन) को एक-एक सफलता मिली।

पदार्पण कर रहे उमरान को एक ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला। इसमें उन्होंने 14 रन खर्च किए। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में ही आयरलैंड के कप्तान एंडी बेलबर्नी को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखा दी।

कप्तान हार्दिक ने दूसरे ओवर में पॉल स्टर्लिंग (चार रन) को मिडऑफ पर क्षेत्ररक्षण कर रहे दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया। चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए आवेश का स्वागत हैरी टेक्टर ने चौके से किया। हालांकि, इस गेंदबाज ने ओवर की 5वीं गेंद पर गैरेथ डेलेनी (आठ रन) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

चार ओवर के पावरप्ले के बाद टीम 23 रन पर तीन विकेट गंवा कर मुश्किल में थी, लेकिन टेक्टर ने अक्षर पटेल के खिलाफ दो चौके और फिर छठे ओवर में उमरान के खिलाफ चौका और छक्का जड़कर अपने आक्रामक इरादे जाहिर किए। दूसरे छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे हैरी टकर ने आठवें ओवर में हार्दिक के खिलाफ लगातार दो गेंदों पर छक्के लगाए।

अगले ओवर में चहल के खिलाफ बड़ा शॉट लगाने के कोशिश में उन्होंने अक्षर को कैच थमा दिया। टेक्टर ने इसके बाद 10वें ओवर में भुवनेश्वर के खिलाफ चौका और छक्का लगाया। उन्होंने आखिरी ओवर में आवेश की पहली गेंद पर एक रन लेकर 30 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इसके बाद चौका और छक्का जड़कर टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X