scorecardresearch

IND vs ENG: रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में विराट कोहली नहीं संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, बचपन के कोच का दावा

सवाल यह उठता है कि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड के खिलाफ अब भारत की अगुआई कौन करेगा। जसप्रीत बुमराह को अगला कप्तान बनाए जाने की जोरदार चर्चा है। वहीं, क्रिकेट विशेषज्ञों ने विराट कोहली को भी कप्तान बनाने की राय दी है।

India vs England | IND vs ENG | Rohit Sharma | Virat Kohli | Jasprit Bumrah | Mayank Agarwal | India | England
विराट कोहली ने यह तस्वीर 26 जून 2022 को सोशल मीडिया पर शेयर की थी। उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा था कि धन्यवाद लीसेस्टर ️बर्मिंघम इंतजार कर रहा है।

भारतीय क्रिकेट टीम एक जुलाई से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में इंग्लैंड का सामना करने के लिए तैयार है। हालांकि, मैच शुरू होने से पहले ही दर्शकों को बड़ा झटका लगा। लीसेस्टरशायर के खिलाफ भारत के अभ्यास मैच के चौथे दिन का खेल शुरू होने से पहले कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कोरोना हो गया। उनकी रैपिड एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आई। टेस्ट मैच में अब उनकी भागीदारी को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। यही वजह है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनके बैकअप के तौर पर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को इंग्लैंड भेजा है।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि इंग्लैंड के खिलाफ अब भारत की अगुआई कौन करेगा। हालांकि, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को अगला कप्तान बनाए जाने की जोरदार अफवाह है। इस बीच, विराट कोहली को भी कप्तान बनाने की चर्चा चली। हालांकि, विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने ऐसी किसी भी संभावना को सिरे से खारिज कर दिया है।

राजकुमार शर्मा ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘उन्हें बर्खास्त या हटाया नहीं गया था, उन्होंने खुद कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि मैं उन्हें फिर से नेतृत्व करता पाऊंगा। मुझे यकीन नहीं है कि बीसीसीआई या चयनकर्ता क्या फैसला करेंगे? विराट कोहली (Virat Kohli) एक टीम-मैन है। वह चाहता है कि भारत अच्छा करे और टीम में अपना योगदान करे, जो मुझे लगता है कि वह बहुत अच्छा कर रहा है।’

जब सितंबर 2021 में इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारत के शिविर में कोविड-19 के मामलों का प्रकोप हुआ था और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच स्थगित करना पड़ा था, तब विराट कोहली ही टीम इंडिया के कप्तान थे। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद उनसे वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी छीन ली गई। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कमान भी छोड़ दी।

राजकुमार शर्मा ने यह भी खुलासा किया कि विराट कोहली पिछले दो वर्षों से खराब फॉर्म के कारण किसी दबाव में नहीं हैं। पूर्व भारतीय कप्तान ने 2019 में कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी सेंचुरी के बाद से एक भी शतक नहीं लगाया है।

राजकुमार शर्मा ने कहा, ‘नहीं, वह बिल्कुल भी दबाव में नहीं है। टीम में योगदान देना और भारत (India) की जीत उसके लिए शतक बनाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। विराट कभी भी रिकॉर्ड के पीछे नहीं भागता है। यही वजह है कि जब तक वह अच्छा कर रहा है और बल्ले से अच्छा योगदान दे रहा है, वह अपनी व्यक्तिगत उपलब्धियों को लेकर चिंतित नहीं है।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X