विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और अनचाहा रिकॉर्ड, लोग करने लगे ऐसे कमेंट्स

इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में आज एक बार फिर भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए। इसी के साथ टॉस हारते ही विराट कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले भारतीय कप्तान तो बने ही वहीं इंग्लैंड में उन्होंने ये अपना लगातार 8वां टॉस गंवाया है।

ind-vs-eng-virat-kohli-makes-another-unwanted-record-after-loosing-toss-in-lords-test-and-trolled-on-social-media
विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, नाराज होकर लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स (Source: Twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को लॉर्ड्स में पांच मैचों की सीरीज का दूसर टेस्ट मैच शुरू हो चुका है। आज एक बार फिर भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए। इसी के साथ टॉस हारते ही विराट कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले भारतीय कप्तान तो बने ही वहीं इंग्लैंड में उन्होंने ये अपना लगातार 8वां टॉस गंवाया है। विराट को इस अनचाहे रिकॉर्ड के बाद सोशल मीडिया पर कई प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं।

भारतीय कप्तान विराट कोहली और टॉस का अक्सर ही सामंजस्य अच्छा नहीं रहा है। नॉटिंघम में टॉस हारने के बाद विराट कोहली ने लॉर्ड्स में भी टॉस गंवा दिया है। इसी के साथ इंग्लैंड में उन्होंने कप्तान के तौर पर अपना 8वां और लगातार 8वां टॉस गंवाया है। आपको बता दें इससे पहले भारतीय कप्तान ने इंग्लैंड में कप्तान के तौर पर 8 टेस्ट मैच ही खेले हैं। इसका मतलब वे कभी इंग्लैंड में टॉस जीते ही नहीं हैं।

कप्तान विराट कोहली ने इसी के साथ इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा टॉस हारने के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर 11 टॉस हारने के बाद नंबर एक पर हैं।


इसके अलावा विराट सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान भी बन गए हैं। विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट कप्तान के तौर पर अपना यह 36वां टॉस गंवाया है। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 34 बार टॉस गंवाया था। वहीं अगर इंग्लैंड के खिलाफ की बात करें तो भारतीय कप्तान इस मैच को जोड़कर कुल 16 बार कप्तानी कर चुके हैं जिसमें से 14 बार वे टॉस हारे हैं।


अगर हम विश्व स्तर पर ऐसे कप्तानों के टॉस रिकॉर्ड पर नजर डालें जिन्होंने 2004 के बाद कम से कम 50 मैच खेले हैं, उस सूची में विराट कोहली 48वें नंबर पर हैं। कोहली ने 85 मुकाबलों में टॉस जीता है तो 155 बार वे टॉस हारे भी हैं।

भारतीय कप्तान के इस अनचाहे रिकॉर्ड पर सोशल मीडिया पर भी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं। कई लोगों ने उन्हें अनलकी (दुर्भाग्यशाली) कहा है तो कई लोगों ने उनको कप्तानी से भी हटाने की बात कहे डाली है।

गौरतलब है कि इसस पहले नॉटिंघम टेस्ट में भी कप्ताना कोहली ने गोल्डेन डक पर आउट होकर अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वे तीसरी बार कप्तान के तौर पर गोल्डेन डक का शिकार हुए और वे भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा बार गोल्डेन डक का शिकार होने वाले कप्तान बन गए। इससे पहले लाला अमरनाथ, कपिल देव और सौरव गांगुली के नाम दो गोल्डेन डक दर्ज थे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट