Ind vs Eng: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, जेम्स एंडरसन ने भी भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ बनाया अनोखा कीर्तिमान

विराट कोहली सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़, जैक्स कैलिस, कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के क्लब में भी शामिल हो गए। वहीं, जेम्स एंडरसन ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड बनाया।

Virat Kohli James Anderson India vs England Cricket Records
विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 23 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। जेम्स एंडरसन 100 से ज्यादा बार भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बना चुके हैं। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 23 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके साथ ही वह सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़, जैक्स कैलिस, कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के क्लब में भी शामिल हो गए। वहीं, जेम्स एंडरसन ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड बनाया।

भारतीय कप्तान ने द ओवल में भारत-इंग्लैंड के चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी जेम्स एंडरसन की गेंद पर शानदार ऑन-ड्राइव के साथ मील का पत्थर पूरा किया। कोहली ने महज 490 पारियों में 23000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का लंबे समय से चले आ रहे रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ दिया।

सचिन ने 522वीं अंतरराष्ट्रीय पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी। इस सूची में तीसरे सबसे तेज ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ने 544 पारियों में 23000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक्स कैलिस (551 पारियों में) का नंबर आता है।

कोहली और सचिन के अलावा 23000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले एकमात्र अन्य भारतीय राहुल द्रविड़ हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के इस पूर्व कप्तान ने 576 पारियों में अपने 23 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे।

कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें बल्लेबाज हैं। कोहली केवल सचिन तेंदुलकर (34357 रन) और राहुल द्रविड़ (24208 रन) के बाद तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

भारतीय कप्तान को ओली रॉबिनसन ने 50 के स्कोर पर आउट कर दिया जो टेस्ट क्रिकेट में उनका 27वां अर्धशतक था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 34357 रन सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उनके बाद कुमार संगकारा (28016) और रिकी पोंटिंग (27483) का नंबर है।

कोहली सातवें नंबर पर है, जबकि छठे नंबर पर राहुल द्रविड़ (24208) हैं। 32 साल के कोहली ने तीनों फॉर्मेट्स में 50 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने 96 टेस्ट में 13646 रन बनाए हैं, जबकि 254 वनडे में 13061 रन उनके नाम हैं। वह 89 टी20 मैचों में 2272 रन बना चुके हैं।

जेम्स एंडरसन की बात करें तो उन्होंने ओवल में चेतेश्वर पुजारा को अपना शिकार बनाया। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में पुजारा को 11वीं बार अपना शिकार बनाया है। एंडरसन द्वारा भारतीयों के विकेट लेने की बात करें तो अंग्रेज दिग्गज ने सबसे ज्यादा 12 बार सचिन तेंदुलकर को अपना शिकार बनाया है।

पुजारा अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एंडरसन विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धोनी को भी 10-10 बार अपना शिकार बना चुके हैं। जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अब तक 34 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 132 विकेट लिए हैं। इनमें से 53 बार उन्होंने सचिन, पुजारा, रहाणे, कोहली और धोनी को आउट किया है।

यही नहीं, जेम्स एंडरसन ने अपने करियर में अब तक 631 विकेट लिए हैं। इसमें से सबसे ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ ही लिए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 32 टेस्ट में 104 विकेट लिए हैं। उन्होंने सिर्फ भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 100 से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं।

इसके अलावा उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 टेस्ट में 63 विकेट, पाकिस्तान के खिलाफ 18 टेस्ट में 74 विकेट, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 टेस्ट में 93 विकेट, श्रीलंका के खिलाफ 14 टेस्ट में 58 विकेट, वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 टेस्ट में 87 विकेट, जिम्बाब्वे के खिलाफ 4 टेस्ट में 11 विकेट और बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट में 9 विकेट लिए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट