scorecardresearch

IND vs ENG: शुभमन गिल के पास विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, रोहित शर्मा और ‘रन मशीन’ क्या रचेंगे इतिहास?

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से होने वाले टेस्ट मैच को 2021 में मैनचेस्टर में 10 से 14 सितंबर के बीच खेला जाना था, लेकिन भारतीय खेमे में कोविड-19 के प्रकोप के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था।

IND vs ENG Shubman Gill Rohit Sharma Virat Kohli India vs England
शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली।

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबस्टन में एक जुलाई 2022 से एकमात्र टेस्ट मैच खेला जाना है। इस टेस्ट को पिछले साल मैनचेस्टर में 10 से 14 सितंबर के बीच खेला जाना था, लेकिन भारतीय खेमे में कोविड-19 के प्रकोप के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। जिस समय मैच को रद्द किया गया था, उस समय टीम इंडिया 5 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से आगे थी।

ऐसे में टीम इंडिया अगर यह मैच जीत जाती है तो वह इंग्लैंड में 15 साल बाद टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगी। यही नहीं, वह बर्मिंघम के एजबस्टन में पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करेगी। इसके अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा और शुभमन गिल के पास निजी उपलब्धियां भी हासिल करने का मौका होगा।

एजबस्टन में भारतीय टीम ने 1967 से अब तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से उसे 6 में हार झेलनी पड़ी है। 1986 में खेला गया मैच ड्रॉ पर छूटा था। ऐसे में रोहित शर्मा के पास एजबस्ट में टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बनने का मौका है। एजबस्टन में अब तक 2 भारतीय बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाए हैं।

सचिन तेंदुलकर ने 1996 में इस मैदान पर 122 रन की पारी खेली थी। वहीं, विराट कोहली ने 2018 में विराट कोहली ने इस मैदान पर शतक (149 रन) लगाया था। ऐसे में यदि विराट कोहली अपना 71वां टेस्ट शतक लगाते हैं तो वह इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में 2 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे।

हालांकि, रोहित शर्मा इस मैदान पर वनडे इंटरनेशनल में तीन शतक जड़ चुके हैं। वह इस मैदान पर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। रोहित का इस मैदान पर उच्चतम स्कोर नाबाद 123 रन है। वहीं, एक शतक अजिंक्य रहाणे ने भी लगाया है। उनका उच्चतम स्कोर 106 रन है।

SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत विराट कोहली का है। कोहली ने अब तक सेना देशों में 39 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 44.33 के औसत से 3325 रन बनाए हैं।

इसमें विराट कोहली के 11 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर शुभमन गिल हैं। शुभमन गिल ने 4 टेस्ट में 42.14 के औसत से 295 रन बनाए हैं। गिल इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट मैच में विराट कोहली से 11-12 रन भी ज्यादा बना लेते हैं तो वह औसत के मामले में शीर्ष पर पहुंच जाएंगे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट