scorecardresearch

IND vs ENG: रोहित शर्मा एजबेस्टन टेस्ट में नहीं खेलेंगे, जसप्रीत बुमराह होंगे कप्तान; 35 साल बाद तेज गेंदबाज संभालेगा टीम इंडिया की कमान

INDIA vs ENGLAND EDGBASTON TEST MATCH: मार्च 1987 में कपिल देव के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने भारतीय टेस्ट टीम का नेतृत्व नहीं किया है।

Ind vs Eng Jasprit Bumrah bowls during the warm-up match against Leicestershire
लीसेस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

रोहित शर्मा बर्मिंघम के एजबेस्टन में एक जुलाई 2022 से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। उनकी जगह जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की अगुआई करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि टीम मीटिंग में जसप्रीत बुमराह को इस बात (कप्तानी करने) की जानकारी दे दी गई है। जसप्रीत बुमराह के टेस्ट टीम की अगुआई करने का मतलब है कि 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज टीम इंडिया की कमान संभालेगा।

बता दें कि मार्च 1987 में कपिल देव के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम (किसी भी फॉर्मेट में) का नेतृत्व नहीं किया है। जसप्रीत बुमराह को इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 25 जून 2022 को कहा था कि कोविड-19 के लिए कराए गए रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रोहित शर्मा लीसेस्टर के टीम होटल में आइसोलेशन में चले गए हैं। भारतीय टीम ने लीसेस्टर में ही अभ्यास मैच खेला था।

कपिल देव के बाद पिछले 35 साल में दिलीप वेंगसरकर, रवि शास्त्री, कृष्णामचारी श्रीकांत, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभाली, लेकिन इनमें से एक भी तेज गेंदबाज नहीं था।

इसी तरह कपिल देव ने 1992 में आखिरी बार भारतीय वनडे टीम की कमान संभाली थी। उनके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, गौतम गंभीर, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल वनडे में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं।

टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम के पहले कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे। उनके बाद एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं।

रोहित शर्मा और विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज में खेलना पक्का

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भले ही इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन से बाहर हो गए हों, लेकिन उनका व्हाइट बॉल सीरीज के लिए उपलब्ध होना तय है। यहां तक कि विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भी 7 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय और एकदिवसीय सीरीज खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

शिखर धवन और हार्दिक पंड्या की वनडे टीम में वापसी तय!

हार्दिक पंड्या की भी वनडे टीम में वापसी की तैयारी है। चूंकि कमर की चोट के चलते केएल राहुल इंग्लैंड दौरे के लिए अनुपलब्ध हैं, ऐसे में शिखर धवन को एकदिवसीय सीरीज के लिए वापस बुलाए जाने की संभावना है। वह रोहित शर्मा के साथ शुरुआत कर सकते हैं। शिखर धवन हालांकि, बीसीसीआई की टी20 इंटरनेशनल की योजना में नहीं हैं। भारतीय टीम को टी20 सीरीज से पहले 1 और 3 जुलाई को डर्बीशायर और नॉर्थम्पटनशायर के खिलाफ दो अभ्यास मैच खेलेगा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X