ताज़ा खबर
 

रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, इशांत शर्मा ने 194 इंटरनेशनल मैच बाद किया यह कारनामा

India vs England: रविचंद्रन अश्विन ने इसी मैच में बेन स्टोक्स को पवेलियन भेज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किए। वह 600 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: February 25, 2021 10:50 PM
Ravichandran Ashwin becomes the second fastest to 400 Test wicketsसबसे कम टेस्ट मैच में 400 विकेट लेने वालों की सूची में रविचंद्रन अश्विन मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। (सोर्स- ट्विटर ईएसपीएनक्रिकइंफो स्टैट्स)

Ind vs Eng: पिछले एक दशक से अपनी बलखाती गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गुरुवार यानी 25 फरवरी 2021 को अहमदाबाद में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। इशांत शर्मा ने भी इस मैच को अपने लिए खास बना लिया।

अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे। अश्विन सबसे कम टेस्ट मैच में 400 विकेट लेने वाले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने 77वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की है। अश्विन ने महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा। कुंबले ने अपने 85वें टेस्ट मैच में 400 विकेट का आंकड़ा छुआ था।

ओवरऑल बात करें तो सबसे कम टेस्ट मैच में 400 विकेट लेने वालों की सूची में वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए। इस मामले में पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन ने 72वें टेस्ट मैच में अपना 400वां विकेट लिया था। इस मामले में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन हैं। हेडली और स्टेन ने 80वें मैच में अपने-अपने 400 विकेट पूरे किए थे। श्रीलंका के रंगना हेराथ चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 84वें टेस्ट में यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

अश्विन छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिए हैं। उनसे पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनर्स में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं। कुंबले ने अश्विन को 400 विकेट के क्लब में शामिल होने पर बधाई दी। कुंबले ने ट्वीट किया, ‘शाबाश अश्विन। 400 विकेट पर पहुंचने पर बधाई। अभूतपूर्व। इस शानदार उपलब्धि के लिये बधाई। आगे बढ़ते रहो।’

तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं। उन्होंने लगभग 25 की औसत से विकेट लिए हैं। अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये हैं। उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेश में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं।

उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में भी उनकी गेंदबाजी की तूती बोली है। उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिए हैं। अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटर्स के लिए रिकॉर्ड स्थल रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकॉर्ड को तोड़ा था।

अश्विन ने इसी मैच में आर्चर से पहले बेन स्टोक्स को पवेलियन भेजा। स्टोक्स उनका 600वां अंतरराष्ट्रीय शिकार बने। अश्विन 600 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन से पहले भारत की ओर से अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह और जहीर खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

इशांत की यह रही उपलब्धि

इस मैच में इशांत शर्मा ने भी एक खास उपलब्धि अपने नाम की। इशांत का यह 100वां टेस्ट है। इस मैच को उन्होंने यादगार बना दिया। इशांत ने पहली पारी में एक छक्के की मदद से नाबाद 10 रन बनाए। इशांत ने 194 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद पहला छक्का लगाया है। इशांत ने अब तक 100 टेस्ट, 80 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने 2677 गेंदें खेलने के बाद पहला छक्का लगाया।

Next Stories
1 शिखर धवन 3 मैच में दूसरी बार शून्य पर आउट, महेंद्र सिंह धोनी की टीम से निकलते ही केदार जाधव ने ठोका शतक
2 NZ vs Aus: एक दिन में रोहित शर्मा के टूटे 2 बड़े रिकॉर्ड, पृथ्वी शॉ और इस क्रिकेटर ने छोड़ा पीछे
3 Vijay Hazare Trophy: पृथ्वी शॉ ने 152 गेंद पर ठोके 227 रन, तोड़ा रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड
ये पढ़ा क्या?
X