ओवल टेस्ट में खाता खोलते ही विराट कोहली रच देंगे इतिहास, बुमराह और अश्विन समेत इन भारतीय खिलाड़ियों के पास भी मौका

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम केनिंग्टन ओवल के मैदान पर पूरे दमखम के साथ उतरेगी। इस मैदान पर भारत को फिलहाल पिछले 50 साल से जीत नहीं मिली है। लेकिन ये भारतीय टीम इतिहास बदलना चाहेगी।

ओवल टेस्ट में विराट कोहली समेत कई भारतीय खिलाड़ियों की नजरें होंगी रिकॉर्ड्स पर (Source: Twitter)

लीड्स में टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम केनिंग्टन ओवल में जोरदार वापसी करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम को पिछले 50 साल से इस मैदान पर जीत नहीं मिली है। आखिरी बार 1971 में भारत ने यहां टेस्ट मैच जीता था। वहीं अगर और रिकॉर्ड्स का रुख करें तो कई भारतीय खिलाड़ियों की भी नजरें इस मैच में रिकॉर्ड्स पर होंगी।

आपको बता दें कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस मुकाबले में खाता खोलते ही 23 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर (34,357) और राहुल द्रविड़ (24,064) इस क्लब में शामिल हैं।

वहीं वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीन विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे। उनके नाम अभी 23 मैचों में 97 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा वे सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन सकते हैं। अभी तक ये रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज कपिल देव के नाम दर्ज है जिन्होंने 25 टेस्ट मैचों में अपने 100 विकेट पूरे किए थे।

दूसरी ओर वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की बात करें तो अगर उन्हें इस मैच में मौका मिलता है और वे 7 से ज्यादा विकेट पूरे मैच में लेते हैं तो वे इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। इससे पहले बी. चंद्रशेखर के नाम इंग्लैंड के खिलाफ 23 मैचों में 95 विकेट दर्ज हैं। उनके बाद अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 19 मैचों में 92 विकेट लिए हैं। तीसरे नंबर पर हैं अश्विन जिन्होंने मेजबान टीम के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 88 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी 22 रन बनाते ही अपने 15 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लेंगे और वे ऐसा करने वाले 8वें भारतीय बल्लेबाज होंगे। अगर रोहित 91 रन बना लेते हैं तो वे टेस्ट क्रिकेट में अपने तीन हजार रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वे 23वें भारतीय होंगे।

ओवल के मैदान पर केएल राहुल की भी नजरें होंगी एक रिकॉर्ड पर। केएल राहुल उन भारतीय बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने ओवल के मैदान पर बतौर ओपनर टेस्ट शतक लगाया है। ओवल में भारत की ओर से बतौर ओपनर अब तक विजय मर्चेंट, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, राहुल द्रविड़ और केएल राहुल टेस्ट शतक लगा चुके हैं।

लॉर्ड्स की तरह केएल राहुल यदि ओवल में भी शतक लगाते हैं तो वह विजय मर्चेंट, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री और राहुल द्रविड़ से आगे निकल जाएंगे। मतलब इस मैदान पर दो बार शतक लगाने वाले वे इकलौते भारतीय बल्लेबाज होंगे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट