Ind vs Eng: विराट कोहली और रवि शास्त्री की एक गलती ने पूरी टीम की मेहनत पर फेरा पानी, दोनों की इस हरकत से BCCI भी है नाखुश

भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में होने वाला सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच कोरोना के कारण रद्द हो गया है। इस मैच के रद्द होने के बाद हेड कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली की बुक लांच इवेंट में जाने को लेकर काफी आलोचना हो रही है।

ind-vs-eng-manchester-test-cancelled-virat-kohli-and-ravi-shastri-mistake-book-launch-made-whole-team-suffer-bcci-angry-from-both
लंदन के एक बुक लांच इवेंट में साथ पहुंचे थे हेड कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली (Source: Twitter)

इंग्लैंड में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2-1 से अजेय बढ़त बना ली थी। भारत इंग्लैंड में 8वीं द्विपक्षीय सीरीज भी जीत सकता था और मैनेचेस्टर में 85 साल का इंतजार भी खत्म कर सकता था। सब कुछ ठीक था लेकिन फिर कोरोना के साए ने एक बार फिर एक सीरीज को अपने कब्जे में ले लिया। पहले श्रीलंका दौरे पर कोरोना ने भारतीय टीम के लिए मुश्किल पैदा की और अब इंग्लैंड में भी मैनचेस्टर में खेला जाने वाला आखिरी टेस्ट मैच रद्द कर दिया है।

इतने सख्त प्रोटोकॉल और बायो-बबल में रहने के बावजूद ये कोरोना आया कहां से ये सबसे बड़ा सवाल है और इसी को लेकर हाल ही में इंग्लैंड में ही एक बुक लांच इवेंट में गए हेड कोच रवि शास्त्री और विराट कोहली की आलोचना हो रही है।

आपको बता दें कि ओवल टेस्ट से पहले हेड कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली सहित कुछ खिलाड़ियों को एक बुक लांच इवेंट में देखा गया था। इस इवेंट में क्राउड था और हर कोई बिना किसी मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग के वहां मौजूद था।

परिणामस्वरूप ओवल टेस्ट मैच के चौथे दिन फ्लो टेस्ट में रवि शास्त्री की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। इसके बाद वो तो आइसोलेट हुए ही लेकिन उनके साथ गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फीजियो नितिन पटेल को भी आइसोलेट कर दिया गया।

जैसे-तैसे ओवल टेस्ट पूरा हुआ और उसके बाद मैनचेस्टर में होने वाले आखिरी टेस्ट के पहली की शाम भारत के ट्रेनिंग सेशन को रद्द करने की खबर सामने आई। फिर पता चलता है कि जूनियर फीजियो योगेश परमार भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। इसके बाद फिर टेस्ट हुए सभी खिलाड़ी निगेटिव आए। लेकिन खिलाड़ियों को डर है कि कोरोना 3,4 दिन बाद असर दिखाता है तो वे मैच खेलने में असहज हुए और उन्होंने लिख दिया बीसीसीआई को खत। अंतत: क्रिकेट फैंस की उम्मीदों पर पानी फिरा और मैच रद्द कर दिया गया।

हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि सीरीज का नतीजा क्या होगा। भारत अभी न सीरीज जीता है और न ही इंग्लैंड आखिरी मैच वॉकओवर से जीता है। एक सूत्र से ये भी जानकारी मिली है कि अगले साल जब भारत व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलने इंग्लैंड जाएगा तब इस सीरीज के बचे हुए टेस्ट मैच को पूरा किया जाएगा। लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है और बस इतना है कि मैच रद्द हो गया है।

कोहली और शास्त्री से बीसीसीआई नाखुश

आपको बता दें सीरीज से पहले ऋषभ पंत के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम के सभी खिलाड़ियों और स्टाफ को सख्त सलाह दी थी कि कोई भी भीड़भाड़ वाली जगह पर ना जाए। लेकिन चौथे टेस्ट से पहले हेड कोच रवि शास्त्री खुद तो गए और कप्तान सहित टीम के कुछ खिलाड़ियों को भी साथ ले गए। जिससे बीसीसीआई ने नाखुश हुआ और बोर्ड ने दोनों के इस रवैये पर नाराजगी जताई।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये भी कहा कि,’एक गलती से ये सब शुरू हुआ। एक गलती ने सभी को मुश्किल में डाल दिया। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हेड कोच और कप्तान का बुक लांच में जाना दुर्भाग्यपूर्ण था।’

इंग्लिश मीडिया ने भी भारतीय स्टाफ और खिलाड़ियों के इस इवेंट में जाने का विरोध किया और मुद्दा उठाया कि इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से इसकी अनुमति नहीं ली गई थी। ये बताया गया कि स्टाफ ने ईसीबी से इस बुक के ई-लांच कार्यक्रम में जाने की अनुमति नहीं ली थी।

गौरतलब है कि शास्त्री और कोहली कुछ अन्य स्टाफ और खिलाड़ियों के साथ बुक लॉन्च इवेंट में गए थे। दोनों स्टेज पर भी गए। इस इवेंट में जाने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से मंजूरी भी नहीं ली गई थी। जब टीम इस इवेंट में पहुंची तो पूरा कमरा लोगों से भरा था। BCCI इसी लापरवाही पर नाराज है, क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान ये कदम टीम के स्वास्थ्य और पूरे दौरे को संकट में डाल सकता था।

इस इवेंट के कुछ ही दिन बाद शास्त्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोशल मीडिया पर आई इस इवेंट की तस्वीरें BCCI के साथ शेयर की गई हैं। बोर्ड इस मामले की जांच कर रहा है और इसे लेकर दोनों से जवाब भी मांगा गया है। इस मामले के बाद बीसीसीआई को ईसीबी के आगे शर्मिंदा भी होना पड़ा और इस मामले में बोर्ड टीम के एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर गिरीश डोंगरे के रोल की भी जांच कर रहा है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट