ताज़ा खबर
 

India vs England 1st Test Highlights: कोहली ने जड़ा इंग्लैंड में पहला टेस्ट शतक, 274 रनों पर सिमटी टीम इंडिया

India vs England 1st Test: इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच की सबसे शानदार पारी खेलकर 149 रन बनाए और भारत को जल्दी समेटने से बचाया। कोहली ने इस मैच में 225 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से शतकीय पारी खेली।

India vs England 1st Test: इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच की सबसे शानदार पारी खेलकर 149 रन बनाए।(फोटो सोर्स- आईसीसी ट्विटर)

रविचंद्रन अश्विन की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 287 रनों पर ढेर कर दिया। जवाब में टीम इंडिया 274 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच की सबसे शानदार पारी खेलकर 149 रन बनाए और भारत को जल्दी समेटने से बचाया। कोहली ने इस मैच में 225 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से शतकीय पारी खेली। कोहली का यह इंग्लैंड में टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 39 रन था जो उन्होंने पिछले दौरे पर साउथहेम्पटन में खेले गए तीसरे मैच की पहली पारी में बनाया था। कोहली उस दौरे पर पूरी तरह से विफल रहे थे और पांच टेस्ट मैचों में 134 रन पाए थे। टीम इंडिया के ऑल आउट होने के बाद इंग्लैंड के पास 13 रनों की बढ़त थी, लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 22 रन की बढ़त बना ली है।

स्टम्प्स तक सलामी बल्लेबाज केटन जेनिंग्स पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर एलिस्टर कुक (0) को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया और इसी के साथ दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टीम के 1,000वें टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहले दिन मेजबान टीम 285 रनों पर नौ विकेट के नुकसान के साथ पवेलियन गई थी। दूसरे दिन के पहले सत्र में शमी ने दिन के दूसरे ओवर में सैम कुरैन (24) का विकेट ले इंग्लैंड को समेट दिया। मेजबान टीम के लिए कप्तान रूट ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। कप्तान के अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 88 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 70 रनों की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की। अश्विन ने भारत के लिए चार विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने खाते में डाले। उमेश यादव, ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

India vs England 1st Test Day 2  Cricket Score Streaming

India vs England 1st Test Day 2 Cricket Highlights, भारत बनाम इंग्लैंड क्रिकेट हाईलाइट्स: 

– 274 रन बनाकर टीम इंडिया ऑल आउट। तीसरे सेशन का खेल शुरू। इंग्लैंड की ओर से एलिस्टेयर कुक और कीटन जेनिंग्स की जोड़ी क्रीज पर उतरी। पहले ओवर में 4 रन आए। इंग्लैंड- 4/0 (1)

-भारत ने 66 ओवर के खेल तक 9 विकेट के नुकसान पर 226 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 105, जबकि उमेश यादव 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत मेजबान इंग्लैंड से इस वक्त 61 रन पीछे है।

-भारत ने 200 रन पूरे कर लिए हैं। कप्तान विराट कोहली शतक की ओर बढ़ रहे हैं। भारत इस वक्त इंग्लैंड से 81 रन पीछे हैं। कोहली 90, जबकि इशांत शर्मा 3 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत- 208/8

-विराट ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। ये उनके टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक है। अश्विन उनके साथ मौजूद हैं। भारत- 154/6

-भारत ने 38 ओवर के खेल तक 5 विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 24, जबकि हार्दिक पांड्या 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत मेजबान इंग्लैंड से इस वक्त 174 रन पीछे है।

बेन स्टोक्स ने अपने पांचवें ओवर में दूसरा विकेट चटकाया। भारत की स्थिति इस वक्त बेहद खराब है। दिनेश कार्तिक बगैर खाता खोले पवेलियन लौट चुके हैं। सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए हार्दिक पांड्या आए। भारत- भारत- 100/5 (30)

-दूसरे सत्र का खेल शुरू हो चुका है। भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 17, जबकि अजिंक्य रहाणे 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

-15.5 ओवर में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा। शिखर धवन 26 रन बनाकर सैम करेन का शिकार बने। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आ चुके हैं। भारत- 59/3

-भारत की शुरुआत शानदार रही है। टीम इंडिया ने 9 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 40 रन बना लिए हैं। फिलहाल शिखर धवन 19, जबकि मुरली विजय 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत इस वक्त 4.44 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

-भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए आ चुकी है। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड अपने चौथे ओवर में। पहली दो गेंदें सिंगल। अगली डिलीवरी नो-बॉल करार। तीसरी गेंद पर धवन ने सिंगल निकाला। लास्ट दो गेंदें डॉट। भारत- 15/0 (4)

-दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है। एंडरसन-सैम करेन मैदान पर आ चुके हैं। टीम इंडिया की कोशिश जल्द से जल्द आखिरी विकेट लेकर इंग्लैंड को समेटने की है। टीम इंडिया मेजबान को 300 रन के अंदर ही ऑलआउट करना चाहेगा।इंग्लैंड- 287/9

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App