IND vs ENG, T20 World Cup 2021: भारत ने इंग्लैंड को अभ्यास मैच में हराया, इशान किशन ने खेली 70 रनों की पारी

IND vs ENG T20 World Cup 2021 Warm Up Match: पहले अभ्यास मैच में भारत ने आसानी से इंग्लैंड को हरा दिया है। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ये मैच 19 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत लिया। भारत लीग का अपना पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

ind-vs-eng-live-score-t20-world-cup-2021-warm-up-match-virat-kohli-team-india-eoin-morgan-england-rohit-sharma-kl-rahul-bumrah-ashwin-star-sports-network
इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में इशान किशन (बाएं) शॉट खेलते हुए, मोहम्मद शमी को विकेट लेने के बाद कप्तान कोहली ने दी बधाई (सोर्स- ट्विटर)

ICC World Twenty20 Warm-up Matches, 2021ICC Academy, Dubai   30 November 2021

India 192/3 (19.0)

vs

England   188/5 (20.0)

Match Ended ( Day – Match 12 ) India beat England by 7 wickets

T20 World Cup 2021 Ind vs Eng Warm-up Match: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज अपना पहला अभ्यास मैच इंग्लैंड के खिलाफ दुबई के आईसीसी एकेडमी ग्राउंड पर खेला। भारत ने एक ओवर शेष रहते हुए 190 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया और इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया।

इस मुकाबले में भारत की तरफ से रिटायर्ड होने से पहले तक इशान किशन ने 46 गेंदों पर शानदार 70 रनों की पारी खेली। वहीं ओपनर केएल राहुल ने भी 24 गेंदों पर ताबड़तोड़ 51 रन बनाए।

T20 World Cup 2021: यहां देखिए पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल

इससे पहले भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन विकेट झटके थे। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 188 रन बनाए थे।

यहां देखिए आज के पूरे मुकाबले के सभी अपडेट:-

भारत ने इंग्लैंड को दी मात

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने पहले अभ्यास मैच में भारत ने इंग्लैंड को आसानी से हरा दिया है। भारत ने महज तीन विकेट खोकर 189 रनों का लक्ष्य 19 ओवर में ही हासिल कर लिया।

SKY 8 रन बनाकर आउट

सूर्यकुमार यादव 9 गेंदों पर 8 रन बनाकर डेविड विली का शिकार बने। इसी के साथ भारत को तीसरा झटका लगा है। भारत को अभी भी जीत के के लिए 21 रनों की जरूरत है।

विराट कोहली लौटे पवेलियन

भारतीय कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा है। कोहली ने 13 गेंदों पर 11 रन बनाए और उन्हें लियाम लिविंग्सटन ने वापस पवेलियन भेजा।

इशान किशन ने ठोका पचासा

केएल राहुल के बाद इशान किशन ने भी ताबड़तोड़ पचासा जड़ा है। उन्होंने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत का स्कोर भी उन्होंने 120 रनों के पार पहुंचा दिया है।

पचासा जड़ते ही आउट हुए केएल राहुल

भारतीय टीम को केएल राहुल के रूप में पहला झटका लगा है। राहुल ने 24 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। उन्हें मार्क वुड ने वापस पवेलियन भेजा है। उन्होंने इशान किशन के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

इशान किशन और केएल राहुल ने दी भारत को तेज शुरुआत

189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को इशान किशन और केएल राहुल ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी है। पहले तीन ओवर में संभल कर खेलने के बाद दोनों खिलाड़ियों ने जमकर हाथ खोले और भारत का 5 ओवर में स्कोर लगभग 50 रन तक पहुंचा दिया।

भारत को मिला 189 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 188 रन बना लिए हैं। भारत को जीत के लिए 189 रनों का लक्ष्य मिला है। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने 20 गेंदों पर नाबाद 43 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इसके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 49 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर को एक-एक सफलता मिली। भुवनेश्वर कुमार आज महंगे साबित हुए और उन्हें कोई भी विकेट नहीं मिला। भुवी ने अपने 4 ओवर में 54 रन दिए।

बुमराह ने बेयरस्टो को किया क्लीन बोल्ड

इंग्लैंड की आधी टीम जॉनी बेयरस्टो के विकेट गिरते ही पवेलियन लौट गई है। बुमराह ने बेयरस्टो को 49 रनों पर क्लीन बोल्ड कर भारत को 5वीं सफलता दिलाई।

शमी ने झटका तीसरा विकेट

मोहम्मद शमी ने सेट बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टन को आउट कर अपना तीसरा विकेट झटका और भारत को चौथी सफलता दिलाई। लिविंगस्टन ने 30 रनों की पारी खेली।

मलान को चाहर ने किया क्लीन बोल्ड

अच्छी शुरुआत के बाद इंग्लैंड की पारी डगगमा गई है। राहुल चाहर ने गुगली बॉल पर डेविड मलान को बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। मलान ने 18 रनों की पारी खेली।

इंग्लैंड को दोनों ओपनर्स लौटे पवेलियन

बटलर के बाद मोहम्मद शमी ने जेसन रॉय को भी अपना शिकार बनाया। इसी के साथ इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए। रॉय ने 13 गेंदों पर 17 रन बनाए।

शमी ने बटलर को किया क्लीन बोल्ड

मोहम्मद शमी ने चौथे ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने आज इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को क्लीन बोल्ड करके वापस पवेलियन भेजा। बटलर ने 13 गेंदों पर 18 रन बनाए।

भारत ने जीता टॉस, केएल राहुल करेंगे ओपनिंग

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। वहीं टॉस के दौरान विराट कोहली ने ये साफ किया कि वे नंबर तीन पर खेलेंगे और केएल राहुल की रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे।

ये है दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, इशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टन, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, मार्क वुड, आदिल रशीद, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, सैम बिलिंग्स।

हार्दिक की फिटनेस चिंता का विषय

लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की फिटनेस चिंता का विषय है। उनका गेंदबाजी ना करना और बल्लेबाजी में आउट ऑफ फॉर्म रहना टीम की चिंता बढ़ा रहा है। गौतम गंभीर सरीखे दिग्गजों का तो ये तक मानना है कि अगर हार्दिक गेंदबाजी नहीं करते हैं तो उनकी टीम में जगह नहीं बनती। इस बात को हाल ही में बल मिला जब अक्षर पटेल की जगह शार्दुल ठाकुर को अंतिम 15 में शामिल किया गया।

कौन होगा रोहित का पार्टनर?

दरअसल क्रिकेट की दुनिया में अक्सर कहा जाता है कि एक बाएं हाथ और एक दाएं हाथ का बल्लेबाज अक्सर फील्डिंग साइड के लिए दिक्कत पैदा करते हैं। ऐसे में इशान किशन का पलड़ा भारी है। लेकिन दिग्गजों और क्रिकेट पंडितों की राय मानें तो केएल राहुल ही रोहित शर्मा के उपयोगी साथी साबित हो सकते हैं। अब ये पूरी तरह से कप्तान, कोच और मेंटोर एमएस धोनी पर निर्भर करेगा कि वे किसके साथ जाते हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट