ताज़ा खबर
 

India vs England 5th Test: अर्द्धशतक से चूके विराट कोहली, भारत की स्थिति खराब

India vs England 5th Test: भारत अभी इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 332 के स्कोर से 158 रन पीछे है, जबकि उसके चार विकेट शेष हैं।

Author September 9, 2018 1:51 PM
विराट कोहली।

India vs England 5th Test: भारत ओवल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 51 ओवर में 174 रन तक अपने छह विकेट गंवाकर संकट में पड़ता दिख रहा है। भारत अभी इंग्लैंड द्वारा पहली पारी में बनाए गए 332 के स्कोर से 158 रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय रवींद्र जडेजा (8) और अपना पदार्पण मैच खेल रहे हनुमा विहारी (25) रन बनाकर नाबाद लौटे। जडेजा 10 गेंदों की पारी में दो चौके और विहारी 50 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगा चुके हैं।

भारत ने तीसरे सत्र में 121 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए। इससे पहले, इंग्लैंड को 332 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत सही नहीं रही। मेहमान टीम को छह रन के स्कोर पर ही शिखर धवन (3) के रूप में पहला झटका लगा। धवन को स्टुअर्ट ब्रॉड ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद लोकेश राहुल (37) और चेतेश्वर पुजारा (37) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल टीम के 70 स्कोर पर सैम कुरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 53 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। राहुल के आउट होने के बाद पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े।

पुजारा टीम के 101 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। पुजारा को जेम्स एंडरसन ने विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। उन्होंने 101 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाए। पुजारा के आउट होते ही अजिंक्या रहाणे आठ गेंदों पर खाता खोले बिना टीम के 103 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। रहाणे के सस्ते में निपटने के बाद कप्तान कोहली (49) ने विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। कोहली अपने अर्धशतक बनाने से चूक गए। उन्होंने 70 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जोए रूट के हाथों लपकवाया। कोहली टीम के 154 के स्कोर पर आउट हुए।

कोहली के आउट होने के कुछ देर बाद ही ऋषभ पंत (5) भी स्टोक्स का दूसरा शिकार बन बैठे। इसके बाद जडेजा और विहारी ने दिन का बाकी समय निकाल दिया। इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं। इससे पहले, जोस बटलर के शानदार 89 रनों की मदद से इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन का अपेक्षाकृत मजबूत स्कोर बनाया। इंग्लैंड ने सुबह अपने शुक्रवार के स्कोर सात विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया।

मेबजान टीम को दिन का पहला झटका आदिल राशिद (15) के रूप में 214 के स्कोर पर लगा। उन्होंने 51 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए और आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। राशिद, बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इसके बाद बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) ने नौवें विकेट के लिए 98 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इंग्लैंड ने दूसरे दिन के पहले सत्र में महज एक विकेट खोकर 110 रन बनाए। इंग्लैंड ने लंच के बाद आठ विकेट पर 304 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 122 ओवर में 332 रन पर आउट हो गई।

लंच के बाद इंग्लैंड को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड के रूप में लगा। उन्होंने 59 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए। ब्रॉड का विकेट 312 के स्कोर पर गिरा। उन्हें जडेजा की गेंद पर लोकेश राहुल ने लपका। ब्रॉड के आउट होने के 20 रन बाद बटलर आउट हुए। उन्हें रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को 332 रन पर रोक दिया। बटलर ने 133 की गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। बटलर का यह 10वां अर्धशतक है। जेम्स एंडरसन पांच गेंदों पर खाता खोले बिना नाबाद रहे।
भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 79 रन पर चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 83 रन पर तीन विकेट और ईशांत शर्मा ने 62 रन पर तीन विकेट चटकाए।

India vs England 5th Test Day 2

भारत-इंग्लैंड के बीच मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लाइव एप्प पर देखी जा सकती है, जबकि टीवी पर Sony Six, Sony Ten 3 and Sony Ten 3 HD पर आप लाइव मैच देख पाएंगे। वहीं लाइव अपडेट्स www.jansatta.com पर पढ़ सकते हैं।

India vs England 5th Test: 

-बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को एक और सफलता दिला दी। ऋषभ पंत 8 गेंदों में 5 रन बनाकर कुक को कैच थमा बैठे। भारत ने फिलहाल 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं। 

भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 20, जबकि चेतेश्वर पुजारा 37 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड के पास यहां से 231 रन की लीड शेष है। भारत 3.16 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

-कप्तान कोहली क्रीज पर मौजूद हैं। कोहली ने 27.1 ओवर में मोईन अली की गेंद पर चौका जड़ा। भारत 2 विकेट के नुकसान पर 89 रन बना चुका है।

-चायकाल की घोषणा हो चुकी है। भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के पास यहां से 279 रन की लीड है। भारत 2.94 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा है।

-भारत ने 14 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 42 रन बना लिए हैं। फिलहाल केएल राहुल 29, जबकि चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 316 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर जोस बटलर (73) और जेम्स एंडरसन (0) के रूप में अंतिम जोड़ी मौजूद है।

लंच की घोषणा हो चुकी है। इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 394 रन बना लिए हैं। इस जोड़ी के बीच 90 रन की साझेदारी हो चुकी है। इंग्लैंड- 304/8

-मोहम्मद शमी अपने 26वें ओवर में। पहली दो बॉल पर कोई रन नहीं। अगली गेंद पर बटलर ने सिंगल लिया। स्ट्राइक ब्रॉड के पास। लास्ट गेंद पर ब्रॉड ने लॉन्ग ऑन की दिशा में चौका लगाया। इंग्लैंड- 263/8

-जसप्रीत बुमराह ने पारी के 98वें ओवर की पहली ही गेंद पर मोईन अली को पगबाधा आउट किया। इसी के साथ इंग्लैंड को आठवां झटका लगा। स्टुअर्ट ब्रॉड क्रीज पर आ चुके हैं। दूसरी गेंद पर ब्रॉड ने सिंगल के साथ खाता खोला। अगली बॉल पर चौका। इस ओवर से कुल 7 रन। इंग्लैंड- 221/8

-दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। ईशांत शर्मा अपने 24वें ओवर में। इस ओवर की किसी भी गेंद पर आदिल राशिद रन बनाने में नाकाम रहे। इंग्लैंड- 203/7

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App