मोहम्मद सिराज ने की कपिल देव की बराबरी, इस मामले में ज़हीर खान अनिल कुंबले और इशांत शर्मा जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

सिराज का यह लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में पहला मैच था। उन्होंने इस मैच में 8 विकेट लेकर कपिल देव की बराबरी कर ली है। कपिल ने 1982 में यहां 8 विकेट लिए थे। तब कपिल ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए थे।

Mohammed Siraj, India vs England, kapil dev, zaheer khan, most wicket, Mohammed Siraj Ind vs Eng, cricket news, sports news, Mohammed Siraj news, jansatta
दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कमाल कर दिया। (Photo: AP)

लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कमाल कर दिया। उन्होंने इस मैच की दोनों पारियों में 4-4 विकेट लिए। इसी के साथ मोहम्मद सिराज ने एक ऐसे कीर्तिमान को छुआ जिसे दिर्फ पूर्व महान ऑलराउंडर और कप्तान कपिल देव के नाम है।

सिराज का यह लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में पहला मैच था। उन्होंने इस मैच में 8 विकेट लेकर कपिल देव की बराबरी कर ली है। कपिल ने 1982 में यहां 8 विकेट लिए थे। तब कपिल ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा पूर्व तेज गेंदबाज ज़हीर खान, आरपी सिंह और मौजूदा खिलाड़ी इशांत शर्मा भी यहां एक मैच में 7-7 विकेट ले चुके हैं। इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की बार करें तो उसमें इशांत टॉप पर हैं।

इशांत ने यहां अबतक 17 विकेट लिए हैं। वहीं इसके बाद दिग्गज फिरकी गेंदबाज अनिल कुंबले का नाम आता है। कुंबले ने यहां 12 विकेट लिए हैं। बता दें इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने पहले बल्ले से कमाल दिखाकर इंग्लैंड पर दबाव बनाया और फिर अपनी धारदार गेंदबाजी से उसकी बल्लेबाजी को तहस नहस किया जिससे विराट कोहली की टीम ने यहां लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 151 रन से बड़ी जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी।

भारत ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन इंग्लैंड के सामने 60 ओवर में 272 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन मोहम्मद सिराज (32 रन देकर चार), जसप्रीत बुमराह (33 रन देकर तीन), इशांत शर्मा (13 रन देकर दो) और मोहम्मद शमी (13 रन देकर एक) ने इंग्लिश टीम को 52वें ओवर में ही 120 रन पर ढेर कर दिया।

इससे पहले भारत ने शमी (70 गेंदों पर नाबाद 56) और बुमराह (64 गेंदों पर नाबाद 34) के बीच नौवें विकेट के लिये 89 रन की अटूट साझेदारी से अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 298 रन पर समाप्त घोषित की थी।

भारत ने केएल राहुल के 129 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 364 रन बनाये थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने जो रूट की नाबाद 180 रन की पारी की बदौलत 391 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। भारत की यह लार्ड्स में यह 19 मैचों में तीसरी जीत है। उसने इससे पहले 1986 और 2014 में इस ऐतिहासिक मैदान पर जीत दर्ज की थी।

 

अपडेट