scorecardresearch

मैन ऑफ द मैच बनते ही जो रूट ने बनाया खास रिकॉर्ड, विराट कोहली से इतना आगे निकले अंग्रेज कप्तान

नॉटिंघम टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने के बाद जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मौजूदा खिलाड़ियो को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने के मामले में स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। जो रूट का ये 12वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार था, इससे पहले स्टीव स्मिथ को भी 12 बार इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

ind-vs-eng-joe-root-makes-record-of-most-man-of-the-match-record-in-test-cricket-and-virat-kohli-is-on-5th-position
मैन ऑफ द मैच बनते ही जो रूट ने बनाया खास रिकॉर्ड, विराट कोहली से इतना आगे निकले अंग्रेज कप्तान (Source: Twitter)
नॉटिंघम में खेले गए पांच मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बारिश के कारण परिणाम नहीं निकल सका। आखिरी दिन एक भी गेंद नहीं फेके जाने के कारण पहले टेस्ट मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। लेकिन इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड भी बने। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी एक विश्व रिकॉर्ड बनाया और ये रिकॉर्ड बना उन्हें मैन ऑफ द मैच चुने जाते ही।

आपको बता दें जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मौजूदा खिलाड़ियो को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने के मामले में स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। जो रूट का ये 12वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार था, इससे पहले स्टीव स्मिथ को भी 12 बार इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

वहीं भारतीय कप्तान इस सूची में पांचवें नंबर पर 9 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार के साथ हैं। रूट और स्मिथ के बाद तीसरे नंबर पर हैं स्टुअर्ट ब्रॉड जिन्हें 10 बार ये पुरस्कार मिला है इसके अलावा चौथे नंबर पर इंग्लैंड के एक और खिलाड़ी हैं बेन स्टोक्स। उन्हें भी विराट कोहली के बराबर ही 9 बार टेस्ट क्रिकेट में अब तक 9 बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला है।

हालांकि स्टोक्स ने हाल ही में क्रिकेट से ब्रेक लेने का ऐलान किया है लेकिन ये ब्रेक है संन्यास नहीं। इसका मतलब है है कि स्टोक्स कुछ वक्त बाद जरूर क्रिकेट में वापसी करेंगे।

गौरतलब है कि बारिश के चलते पहले टेस्ट में परिणाम नहीं निकल पाया। इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट के शानदार शतक की बदौलत मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 303 रन बनाकर भारत को 209 रनों का लक्ष्य दिया था। आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 157 रनों की जरूरत थी और केएल राहुल के रूप में एक विकेट गंवाकर उनके 9 विकेट शेष थे। लेकिन आखिरी दिन बारिश के चलते एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी और मुकाबला ड्रॉ घोषित कर दिया गया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट