जो रूट ने शतक के बाद पूरे किए 9000 टेस्ट रन, इशांत शर्मा ने बटलर को बोल्ड कर बनाया ये रिकॉर्ड

लॉर्ड्स टेस्ट में मेजबान कप्तान जो रूट ने नॉटिंघम के बाद लॉर्ड्स में भी शतक जड़ा है। इसके अलावा उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 9000 रन भी पूरे कर लिए हैं। वहीं भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा ने जोस बटलर को बोल्ड आउट करके भारत को पांचवीं सफलता दिलाई और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

ind-vs-eng-joe-root-completed-9000-runs-after-22nd-test-century-and-ishant-sharma-made-record-by-taking-wicket-of-jos-butler
जो रूट ने शतक के बाद पूरे किए 9000 टेस्ट रन, इशांत शर्मा ने बटलर को बोल्ड कर बनाया ये रिकॉर्ड (Source: Twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला जा रहा है। मेजबान कप्तान जो रूट ने नॉटिंघम के बाद लॉर्ड्स में भी शतक जड़ा है। इसके अलावा उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 9000 रन भी पूरे कर लिए हैं। वहीं भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा ने जोस बटलर को बोल्ड आउट करके भारत को पांचवीं सफलता दिलाई।

इसी के साथ उन्होंने बटलर को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट करने का भी रिकॉर्ड बना लिया है। आपको बता दें इशांत ने दूसरे टेस्ट मैच में छठी बार बटलर का विकेट लिया है। बटलर 23 रन बनाकर इशांत की एक अंदर आती हुई बॉल पर बोल्ड आउट हो गए।

रूट ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 22वां और भारत के खिलाफ 7वां टेस्ट शतक जड़ा है। अपनी इस शानदार शतकीय पारी में उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 9000 रन भी पूरे किए। वहीं उन्होंने डेब्यू करने के सबसे कम 3167 दिनों बाद अपने 9000 रन पूरे किए। इस मामले में उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक (3380 दिन) और भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ (3661) को पीछे छोड़ा है।

रूट ने सबसे कम उम्र में 9000 रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने 30 वर्ष 227 दिनों में 9000 क्लब में एंट्री की है। सचिन ने 30 वर्ष 253 दिनों में अपने 9000 टेस्ट रन पूरे किए थे। रूट ने पहली बार लगातार दो पारियों में शतक लगाने की भी उपलब्धि हासिल की है।

विराट कोहली और केन विलियमसन के क्लब में शामिल हुए जो रूट, इस मामले में बने इंग्लैंड के नंबर वन कप्तान

रूट का ये वर्ष 2021 का 5वां शतक है। इसी के साथ वे कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं। उन्होंने 1990 में चार शतक लगाने वाले ग्राहम गूच को पीछे छोड़ा है। वहीं रूट का ये सभी फॉर्मेट मिलाकर 38वां शतक था। इसी के साथ उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक की बराबरी कर ली है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।