Ind vs Eng: सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा के पास भी है इन दिग्गजों को पीछे छोड़ने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह की नजरें होंगी भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव के एक रिकॉर्ड को तोड़ने पर। वहीं इशांत शर्मा के पास भी मौका होगा जहीर खान सहित दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का।

ind-vs-eng-jasprit-bumrah-and-ishant-sharma-has-chance-to-break-records-in-third-test-to-be-played-in-leeds
Ind vs Eng: जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा पर तीसरे टेस्ट में होंगी सब की नजरें (Source: Twitter)

भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार 25 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला लीड्स में खेला जाएगा। इस मुकाबले में एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों से कमाल के प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं इस मैच में भारत के इस सीरीज में अब तक स्टार गेंदबाज रहे जसप्रीत बुमराह की नजरें होंगी भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव के एक रिकॉर्ड को तोड़ने पर। इतना ही नहीं इशांत शर्मा के पास भी मौका होगा जहीर खान सहित दुनिया के कई दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का।

आपको बता दें बुमराह ने इससे पहले 22 टेस्ट मैचों में 95 विकेट अपने नाम किए हैं। अगर वे लीड्स टेस्ट में 5 विकेट ले लेते हैं तो उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज का रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। अभी तक ये रिकॉर्ड महान ऑलराउंडर कपिल देव के नाम दर्ज है।

कपिल देव ने 25 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेकर ये रिकॉर्ड बनाया था। अब जसप्रीत बुमराह के पास मौका है भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का। बुमराह अभी तक इस सीरीज के दो मुकाबलों में 12 विकेट ले चुके हैं।

वहीं भारत के वर्तमान में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के पास भी मौका है भारतीय दिग्गज जहीर खान सहित कई गेंदबाजों को पीछे छोड़ने का। दरअसल इशांत ने 103 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 311 विकेट लिए हैं और वे जहीर खान के 92 मैचों में 311 विकेट के रिकॉर्ड के बराबर हैं। हेडिंग्ले में एक भी विकेट लेकर जहां वे जहीर को पीछे छोड़ देंगे। वहीं उनके पास मौका होगा 313 विकेट लेने वाले मिशेल जॉन्सन और 314 विकेट लेने वाले टिम साउदी को पीछे छोड़ने का।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉन्सन हालांकि संन्यास ले चुके हैं लेकिन कीवी गेंदबाज साउदी अभी भी टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और जलवा बिखेर रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में इशांत शर्मा और टिम साउदी के बीच टेस्ट विकेट को लेकर कंटेंडरशिप देखने को मिल सकती है।

भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

अनिल कुंबले- 132 टेस्ट 619 विकेट
कपिल देव- 131 टेस्ट 434 विकेट
हरभजन सिंह- 103 टेस्ट 417 विकेट
आर अश्विन- 79 टेस्ट 413 विकेट
इशांत शर्मा- 103 टेस्ट 311 विकेट
जहीर खान- 92 टेस्ट 311 विकेट

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट