scorecardresearch

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाजों की लिस्ट में इस तेज गेंदबाज ने की एंट्री, अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे

दुनिया के टॉप 3 स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले का नाम सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में टॉप पर दर्ज था। लेकिन इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अब टॉप 3 में जगह बनाकर पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

ind-vs-eng-james-anderson-surpasses-anil-kumble-and-becomes-third-most-wicket-taker-in-test-cricket
अंग्रेज दिग्गज ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, बने दुनिया के तीसरे सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाज (Source: Twitter)
दुनिया में जब सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात होती है तो इस लिस्ट में हमेशा दुनिया के टॉप 3 स्पिन गेंदबाजों का नाम आता था। वो तीन गेंदबाज हैं मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले। लेकिन इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अब टॉप 3 में जगह बनाकर पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है।

आपको बता दें अनिल कुंबले के नाम 619 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। नॉटिंघम में खेले जा रहे पांच मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में एंडरसन ने केएल राहुल का विकेट लेते ही कुंबले को सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। एंडरसन ने पारी में 4 विकेट लेने के बाद अपने नाम 163वें टेस्ट में 621 विकेट दर्ज कर लिए हैं।

इस लिस्ट में टॉप पर काबिज हैं श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न जिन्होंने 708 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं। एंडरसन इस सूची में तीसरे पायदान पर काबिज हो गए हैं। इसी के साथ वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल तेज गेंदबाज भी बन गए हैं।


जेम्स एंडरसन के अलावा अगर इस लिस्ट में और तेज गेंदबाजों की बात करें तो 5वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ग्लेन मैकग्रा हैं जिन्होंने 563 टेस्ट विकेट लिए । छठे नंबर पर हैं इंग्लैंड के एक और तेज गेंदबाज जिनका नाम है स्टुअर्ट ब्रॉड जो अभी भी एंडरसन के साथ गेंदबाजी करते नजर आते हैं। टॉप-6 में एंडरसन और ब्रॉड ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी क्रिकेट खेल रहे हैं।

तेज गेंदबाजों की बात हो रही है तो आपको बता दें कि इस लिस्ट में एक भारतीय तेज गेंदबाज भी शामिल हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर और दिग्गज गेंदबाजों में से एक कपिल देव ने भी 434 टेस्ट विकेट झटके हैं। इस सूची मे वे 9वें स्थान पर काबिज हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट