Ind vs Eng: जेम्स एंडरसन 35 हजार गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले पेसर बने, भारत के खिलाफ बनाया यह खास रिकॉर्ड

लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा को आउट करके एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा वे टेस्ट क्रिकेट में 35 हजार से ज्यादा गेंद भी फेंक चुके हैं।

ind-vs-eng-james-anderson-bowled-more-than-35-thousand-balls-in-test-cricket-with-most-wickets-at-single-venue-against-india
35 हजार गेंद फेंकने वाले दुनिया के पहले पेसर बने जेम्स एंडरसन, लॉर्ड्स में बनाया ये खास रिकॉर्ड (Source: Twitter)

लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट गुरुवार को शुरू हो चुका है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए ऐतिहासिक शतकीय साझेदारी की। लेकिन दूसरे सत्र में इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा को आउट करके एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 35 हजार से भी ज्यादा गेंदें भी फेंक ली हैं।

आपको बता दें जेम्स एंडरसन इसी के साथ एक सिंगल वेन्यू पर भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा का विकेट लेते ही भारत के खिलाफ 29वां विकेट लॉर्ड्स में हासिल किया । वहीं पुजारा को आउट करके उन्होंने इस मामले में मुरलीधरन 29 को पीछे छोड़ दिया।

मुरलीधरन ने इससे पहले कोलंबो में भारत के खिलाफ 29 विकेट लिए थे। वहीं तीसरे नंबर पर इस सूची में हैं ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन जिन्होंने एडिलेड के द ओवल में 28 विकेट भारत के खिलाफ लिए हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर हैं इमरान खान जिन्होंने 24 विकेट कराची के नेशनल स्टेडियम में भारत के खिलाफ लिए हैं।

एंडरसन ने फेंकी 35000 से ज्यादा गेंद

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 35000 से अधिक गेंद करने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और कुल चौथे गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन भारत और इंग्लैंड के बीच लार्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान इस मुकाम पर पहुंचे।

एंडरसन से पहले तीन स्पिनरों श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (44,039 गेंदें), भारत के अनिल कुंबले (40,850) और आस्ट्रेलिया के शेन वार्न (40,705) ने यह उपलब्धि हासिल की थी। तेज गेंदबाजों में उनके बाद वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्श (30,019 गेंदें), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (29,863) और आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (29,248) का नंबर आता है।

गौरतलब है कि स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल होने के कारण भारत के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। अपना 164वां टेस्ट मैच खेल रहे एंडरसन ने अभी तक 621 विकेट लिए और वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में मुरलीधरन (800) और वार्न (708) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट