ताज़ा खबर
 

Ind vs Eng: बर्मिंघम में कभी टेस्ट मैच नहीं जीत सका है भारत, आंकड़े इंग्लैंड के पक्ष में

Ind vs Eng, India vs England Test series 2018, Squad, Schedule:

विराट कोहली। (Photo Courtesy: ICC)

भारत-इंग्लैंड के बीच 1 से 5 अगस्त के बीच पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम में खेला जाना है। यहां टीम इंडिया की स्थिति बेहद खराब रही है। भारत ने बर्मिंघम में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें वह एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर सका है। भारत ने एजबेस्टन मैदान पर 6 में से 5 टेस्ट मैच हारे हैं, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा है। वहीं इंग्लैंड ने इस मैदान पर 50 टेस्ट में से 27 में जीत हासिल की है, जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 17 सीरीज में भारतीय टीम को सिर्फ तीन में जीत मिली है, जबकि 13 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने इंग्लैंड में पिछली सीरीज 2007 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। इसके बाद से टीम इंग्लैंड में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बर्मिघम में एक अगस्त से खेला जाएगा। इसके बाद, दूसरा मैच लंदन में नौ से 13 अगस्त, नौटिंघम में तीसरा मैच 18 से 22 अगस्त, साउथहैम्पटन में चौथा मैच 30 अगस्त से तीन सितम्बर और लंदन में पांचवां मैच सात से 11 सितम्बर तक खेला जाएगा।

virat kohli

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह मिली है लेकिन वो चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे। टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के स्थान पर ऋषभ पंत को स्थान मिला है। टीम के पास दिनेश कार्तिक के रूप में भी दूसरा विकेटकीपर मौजूद है। चयन समिति ने करुण नायर को भी टीम में बनाए रखा है। वहीं रोहित शर्मा टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App