ताज़ा खबर
 

India vs England 5th Test: इंग्लैंड ने की पांचवें टेस्ट से पहले प्लेइंग इलेवन की घोषणा, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

Ind vs Eng, India vs England 5th Test Match: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक इस टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लेंगे। कुक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन स्कोर करने वाले छठे बल्लेबाज हैं।

Author September 6, 2018 7:51 PM
मैच के दौरान इंग्लैंड की टीम। (Photo Courtesy: ICC)

Ind vs Eng, India vs England 5th Test Match: भारत-इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 सितंबर से लंदन में खेला जाना है। भारत पहले ही श्रृंखला 1-3 से गंवा चुका है। ऐसे में आखिरी मैच को जीत मेहमान टीम अपनी लाज बचाना चाहेगी। इंग्लैंड ने मैच से पहले ही प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। चौथे मैच की टीम की तुलना में यहां कोई बदलाव नहीं किया गया है। मैच में विकेटकीपिंग करते जॉनी बेयरस्टॉ नजर आएंगे।

कुक खेलेंगे आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक इस टेस्ट सीरीज के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत से संन्यास ले लेंगे। कुक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन स्कोर करने वाले छठे बल्लेबाज हैं। कुक ने 21 साल की उम्र में 2006 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट प्रारूप में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने करियर में अब तक 160 टेस्ट मैचों में 12,254 रन बनाए हैं, जिसमें 32 शतक और 56 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी उनके टेस्ट रनों और शतकों के करीब नहीं पहुंचा है।

HOT DEALS
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 14210 MRP ₹ 30000 -53%
    ₹1500 Cashback
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 12999 MRP ₹ 30999 -58%
    ₹1500 Cashback
Ashes 2017, England cricketer Alastair Cook make Another Record, England vs Australia, England cricketer Alastair Cook, England cricketer, Alastair Cook, Alastair Cook Record, England vs Australia, Ashes एलिस्टर कुक।

आंकड़े देखें तो सौरव गांगुली की अगुआई में भारत ने इंग्लैंड (2002) और ऑस्ट्रेलिया (2003-04) में श्रृंखलाएं ड्रा करवाई और वेस्टइंडीज में टीम टेस्ट मैच और पाकिस्तान में श्रृंखला जीतने में सफल रही। राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारत ने वेस्टइंडीज में 2006 और इंग्लैंड में 2007 में श्रृंखला जीती और दक्षिण अफ्रीका में भी टीम एक टेस्ट जीतने में सफल रही।

अनिल कुंबले की अगुआई में भारत ने पर्थ के उछाल भरे विकेट पर पहली बार टेस्ट जीता जबकि महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने न्यूजीलैंड में श्रृंखला जीती और पहली बार दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला ड्रा कराने में सफल रही। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में लगातार दो श्रृंखला गंवाने के बाद विदेशी दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम का मिथक टूट गया है और टीम इंडिया यह साबित करने में नाकाम रही है कि वे उपमहाद्वीप के बाहर श्रृंखला जीतने में सक्षम हैं। कोहली की टीम हालांकि 2018 में दोनों विदेशी श्रृंखलाएं गंवाने के बावजूद अब तक अपनी शीर्ष टेस्ट रैंकिंग बचाने में सफल रही है।

इंग्लैंड प्लेइंग इलवेन: एलिस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, सैम कुरेन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App