ताज़ा खबर
 

India vs England 1st Test: विराट कोहली का एक और कारनामा, इस मामले में बने 13वें भारतीय

Ind vs Eng, India vs England 1st Test Match: यह इंग्लैंड का 1,000वां टेस्ट मैच है, जिस मुकाम को हासिल करने वाली वह पहली टीम है।

विराट कोहली। (Photo Courtesy: ICC)

Ind vs Eng, India vs England 1st Test Match: भारत-इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में विराट कोहली ने एक और कारनामा कर दिखाया है। टीम इंडिया के कप्तान कोहली टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ एक हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले 13वें भारतीय बन गए हैं। विराट कोहली को पहले टेस्ट मैच से पहले इस फेहरिस्त में शुमार होने के लिए 23 रन की जरूरत थी, जिसने उन्होंने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में पूरा कर दिया।

इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक टेस्ट में 1,000 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर (2535), सुनील गावस्कर (2483), राहुल द्रविड (1950), गुंडप्पा विश्वनाथ (1880), दिलीप वेंगसरकर (1589), कपिल देव (1355), मोहम्मद अजहरूद्दीन (1278), विजय मांजरेकर (1181), महेंद्र सिंह धोनी (1157), फारूख इंजीनियर (1113), चेतेश्वर पुजारा (1061) रवि शास्त्री (1026) और विराट कोहली (1020)* का ही नाम शामिल है।

बता दें कि कप्तान विराट कोहली (नाबाद 53) ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन के सामने किसी तरह एक छोर संभाले रखते हुए भारतीय टीम को कुछ हद तक लड़ाई में बचाए रखा है। एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन गुरुवार को चायकाल तक भारत ने अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 160 रन बना लिए हैं। कोहली के साथ रविचंद्रन अश्विन छह रन बनाकर खड़े हैं। इंग्लैंड की पहली पारी 287 रनों पर सिमट गई। भारत अभी भी इंग्लैंड से 127 रन पीछे है।

भारत को पहले सत्र में सैम कुरैन ने परेशान किया तो दूसरे सत्र में बेन स्टोक्स आफत बनकर आए। कुरैन ने पहले सत्र में भारत के शुरुआती तीन विकेट चटका दिए थे। भारत ने पहले सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए थे। दूसरे सत्र में स्टोक्स ने अजिंक्य रहाणे (15) को 100 के कुल स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई और फिर चार गेंद बाद दिनेश कार्तिक को बिना खाता खोले बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर वापस ड्रेसिंग रूम भेज दिया।

virat kohli, anushka sharma, anshuka virat, virat, anushka, virushka, virushka photos, virushka recent photos, virushka news, virat anushka photos, virat anushka selfie, entertainment news

इस बीच, कप्तान कोहली के भी तीन कैच छूटे। दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्या (22) ने कोहली का साथ दिया और टीम को संभालने की कोशिश करते हुए छठे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की, लेकिन एक बार फिर कुरैन ने भारत को झटका दिया। 148 के कुल स्कोर पर कुरैन ने पांड्या को पवेलियन भेज दिया। कोहली ने अभी तक अपनी पारी में 102 गेंदें खेलीं है और नौ चौके लगाए हैं।

इससे पहले, अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत ने 50 रन तक एक भी विकेट नहीं खोया था, लेकिन कुरैन ने दो ओवरों में ही उसके तीन बल्लेबाजों को चलता कर मजबूत स्थिति में नहीं जाने दिया। कुरैन ने अपना पहला शिकार मुरली विजय (20) को बनाया। कुरैन की गेंद विजय के पैड पर लगी, लेकिन मैदानी अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दे दिया। इंग्लैंड ने रिव्यू लिया और विजय को पवेलियन लौटना पड़ा।

लोकेश राहुल एक गेंद बाद ही बिना खाता खोले कुरैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। राहुल का विकेट 54 के कुल स्कोर पर गिरा। शिखर धवन को कुरैन ने अपना अगला शिकार बनाया। 46 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाने वाले धवन कुरैन की गेंद पर स्लिप में डेविड मलान के हाथों लपके गए।

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टीम के 1000वें टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पहले दिन मेजबान टीम 285 रनों पर नौ विकेट के नुकसान के साथ पवेलियन गई थी। दूसरे दिन के पहले सत्र में शमी ने दिन के दूसरे ओवर में सैम कुरैन (24) का विकेट ले इंग्लैंड को समेट दिया।

मेजबान टीम के लिए कप्तान रूट ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। कप्तान के अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 88 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 70 रनों की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की। अश्विन ने भारत के लिए चार विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने खाते में डाले। उमेश यादव, ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App