Ind vs Eng: पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा बराबर, नॉटिंघम में 10 साल से नहीं हारी टीम इंडिया

विराट कोहली के कप्तानी करियर के सबसे कड़े चार महीनों की शुरुआत ट्रेंटब्रिज के नॉटिंघम में बुधवार यानी 4 अगस्त 2021 को होगी। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन चुनने की उनकी रणनीति की परीक्षा होगी।

Team India England IND vs ENG ENG vs IND Trent Bridge Nottingham
भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से 5 मैच की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

ट्रेंटब्रिज के नॉटिंघम में 4 अगस्त से होने वाले पहले टेस्ट से भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की सीरीज का आगाज होना है। इस मैच से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र की भी शुरुआत हो जाएगी। नॉटिंघम में अगर दोनों टीमों के आंकड़ों की बात करें तो भारत और इंग्लैंड का पलड़ा बराबर है।

नॉटिंघम में भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 7 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने दो और इंग्लैंड ने दो टेस्ट मैच जीते हैं। तीन टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटे हैं। भारत ने इस मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच 18 से 22 अगस्त 2018 के बीच खेला था। इस मैच में उसने इंग्लैंड को 203 रन से हराया था। नॉटिंघम में भारतीय टीम पिछले 10 साल से नहीं हारी है। भारत को इस मैदान पर आखिरी हार साल 2011 में 29 जुलाई से 2 अगस्त के बीच खेले गए टेस्ट मैच में मिली थी।

इंग्लैंड ने वह टेस्ट 319 रन से जीता था। उस मैच में एंड्रयू स्ट्रॉस के पास इंग्लैंड की टीम की कमान थी। साल 2014 में 9 से 13 जुलाई के बीच खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। उस मैच में भारत की कमान महेंद्र सिंह धौनी और इंग्लैंड की एलिस्टेयर कुक के हाथों में थी।

भारत और इंग्लैंड के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों के बीच 1932 से अब तक 126 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें भारत सिर्फ 29 में ही जीत हासिल कर पाया है। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने 48 में जीत हासिल की है, जबकि 49 टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटे हैं।

भारत ने इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से वह सिर्फ 7 में ही जीत हासिल कर पाया है, जबकि 34 में हार झेली है। वहीं 21 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। भारत ने इंग्लैंड में अब तक 18 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इनमें से उसने 3 अपने नाम की हैं। इंग्लैंड ने 14 सीरीज जीती हैं।

साल 2002 में इंग्लैंड में दोनों देशों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थी। भारत ने इंग्लैंड में 2007 के बाद से एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। सभी में उसे हार मिली है।

पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो उसके पास सिर्फ दो सलामी बल्लेबाज हैं। इसमें रोहित शर्मा काफी सक्षम हैं। हालांकि, इंग्लैंड की परिस्थितियों में उन्होंने टेस्ट मैच में पारी का आगाज नहीं किया है। दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (केएल राहुल) बेहद प्रतिभाशाली हैं, लेकिन पारी की शुरुआत में हिचकिचाते हैं।

केएल राहुल ने मयंक अग्रवाल के सिर में चोट लगने के बाद रोहित के जोड़ीदार के रूप में राहुल तार्किक पसंद हैं। इसके अलावा टीम को हार्दिक पंड्या की कमी खलेगी। साथ ही दो विशेषज्ञ स्पिनर्स की उपयोगिता पर भी सवाल उठ सकते हैं।

पश्चिम बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन ने पिछला प्रथम श्रेणी मुकाबला मार्च 2000 में खेला था। उनका उस सीजन प्रदर्शन काफी खराब रहा था। ऐसे में क्या टीम उन्हें चुनकर जोखिम उठाएगी? यह बड़ा फैसला होगा। ऐसे में हनुमा विहारी पर नजरें होंगी जो ऑस्ट्रेलिया में एक बार नई गेंद का सामना कर चुके हैं।

हनुमा विहारी की ऑफ स्पिन गेंदबाजी और रविचंद्रन अश्विन की मौजूदगी में टीम में शार्दुल ठाकुर के खेलने का मौका बन सकता है। गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में उन्हें अनुभवी रविंद्र जडेजा पर तरजीह मिल सकती है। मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं।

जसप्रीत बुमराह 2019 में कमर के स्ट्रेस फ्रेक्चर के बाद से टेस्ट गेंदबाज के रूप में पहले जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं। हालांकि, पिछली सीरीज में अच्छे प्रदर्शन से उन्हें शुरुआती टेस्ट में खेलने का मौका मिल सकता है।

भारत के सबसे तेज और फॉर्म में चल रहे गेंदबाज मोहम्मद सिराज का क्या होगा। कप्तान के लिए सिराज की चुनौती की अनदेखी करना आसान नहीं होगा।

भारत और इंग्लैंड की टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, लोकेश राहुल, ऋद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉउले, सैम करन, हसीब हमीद, डेन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, डोम सिबले और मार्क वुड।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट