ताज़ा खबर
 

अक्षर पटेल ने की रविचंद्रन अश्विन की बराबरी, यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बने

India vs England 3rd Test: अक्षर ने लगातार तीन पारियों में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का भी कारनामा किया। अक्षर ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: February 25, 2021 9:45 PM
Axar Patel Player of the Match IND vs ENG Testअक्षर पटेल ने लगातार तीन पारियों में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का भी कारनामा किया। (सोर्स- ट्विटर आईसीसी)

Ind vs Eng 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अक्षर पटेल ने कुल 70 रन देकर 11 विकेट लिए। इसके साथ ही वह किसी डे/नाइट टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। उन्होंने पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा। पैट कमिंस ने 2018/19 में श्रीलंका के खिलाफ ब्रिसबेन में 62 रन देकर 10 विकेट लिए थे।

अक्षर ने पहली पारी में 38 रन देकर 6 और दूसरी पारी में 32 रन देकर 5 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने इस मैच में अश्विन की भी बराबरी की। बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल टेस्ट मैच में किसी पारी की पहली ही गेंद पर विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। अश्विन ने इसी सीरीज के दौरान चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम 145 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद इंग्लैंड दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए आई।

इंग्लैंड की ओर से जैक क्रॉले और डोमिनिक सिबले पारी की शुरुआत करने आए। विराट कोहली ने अक्षर पटेल को पहला ओवर फेंकने के लिए दिया। अक्षर ने ओवर की पहली ही गेंद पर क्राले को बोल्ड कर दिया। उन्होंने इसी ओवर की तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को भी बोल्ड किया। बेयरस्टो जब पवेलियन लौटे तब तक इंग्लैंड का दूसरी पारी में खाता नहीं खुला था।

अक्षर ने लगातार तीन पारियों में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का भी कारनामा किया। अक्षर ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए थे। अक्षर ने उसी मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। अक्षर पटेल डेब्यू टेस्ट मैच में 5 विकेट लेने वाले 9वें भारतीय क्रिकेटर हैं। वह डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर हैं।

अक्षर पटेल से पहले रविचंद्रन अश्विन ने 2011/12 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 47 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इन दोनों के अलावा अमित मिश्रा, नरेंद्र हिरवानी, दिलीप दोशी, वीवी कुमार ने अपने-अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 5-5 विकेट लिए थे।

Next Stories
1 रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, इशांत शर्मा ने 194 इंटरनेशनल मैच बाद किया यह कारनामा
2 शिखर धवन 3 मैच में दूसरी बार शून्य पर आउट, महेंद्र सिंह धोनी की टीम से निकलते ही केदार जाधव ने ठोका शतक
3 NZ vs Aus: एक दिन में रोहित शर्मा के टूटे 2 बड़े रिकॉर्ड, पृथ्वी शॉ और इस क्रिकेटर ने छोड़ा पीछे
ये पढ़ा क्या?
X