ताज़ा खबर
 

IND vs ENG: इस एक गेंद ने पलटा मैच का रुख, वर्ना जीत सकता था भारत, देखें वीडियो

Ind vs Eng, India vs England, 5th Test Scorecard, Highlights: लोकेश राहुल एक ऐसी गेंद पर आउट हुए जिसकी शेन वॉर्न की 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' से तुलना हो रही है। इंग्‍लैंड के स्पिनर आदिल रशीद ने यह गेंद फेंकी।

IND vs ENG: आदिल रशीद की गेंद ऐसे घूमी कि लोकेश राहुल देखते रह गए। (Photo : SonyLiv ScreenGrab)

लोकेश राहुल (149) और ऋषभ पंत (114) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की रिकॉर्ड साझेदारी के बावजूद भारत को लंदन के ओवल मैदान पर इंग्लैंड के हाथों पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में 118 रन से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ इंग्लैंड ने टेस्‍ट श्रृंखला 4-1 के अंतर से जीत ली। भारतीय टीम एक समय चायकाल के बाद पांच विकेट पर 325 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी और उसे मैच जीतने के लिए 139 रन और बनाने थे जबकि उसके पांच विकेट शेष थे। लेकिन यहां राहुल और पंत के आउट होते ही बाकी बल्लेबाज भी जल्दी लौट गए और टीम 94.3 ओवर में 345 रन पर सिमट गई। लोकेश राहुल एक ऐसी गेंद पर आउट हुए जिसकी शेन वॉर्न की ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ से तुलना हो रही है। इंग्‍लैंड के स्पिनर आदिल रशीद ने यह गेंद फेंकी।

आखिरी सत्र का खेल चल रहा था। भारत को जीत के लिए 139 रन चाहिए था। जरूरी रन रेट 5.30 के आसपास था। जिस अंदाल में केएल राहुल और पंत बल्‍लेबाजी कर रहे थे, भारतीय फैंस को यह उम्‍मीद थी कि शायद मैच जीता जा सकता है। मगर अपना 11वां ओवर लेकर आए रशीद के इरादे कुछ और ही थे। उन्‍होंने लेग स्‍टंप से काफी बाहर गेंद फेंकी जो टप्‍पा खाकर बड़ी तेजी से ऑफ स्‍टंप की तरफ भागी। राहुल उसे मिड-ऑन पर खेल सिंगल लेना चाहते थे, मगर पूरी तरह बीट हो गए। गेंद सीधे ऑफ स्‍टंप पर जा लगी। ऐसा टर्न देखकर कमेंटेटर भी हैरान हो गए।

गेंद का सामान्‍य और असल घुमाव। (Photo : ICC)

देखें कैसे चकमा खा गए केएल राहुल:

राहुल और पंत ने छठे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी की। टेस्ट में छठे विकेट के लिए भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई दी।

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट पहला टेस्ट 31 रन से, दूसरा पारी और 159 रन से तथा चौथा टेस्ट 60 रन से जीता था। भारत ने तीसरा टेस्ट 203 रन से अपने नाम किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App