scorecardresearch

Ind vs Aus: विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड, एडिलेड में ब्रायन लारा को भी छोड़ सकते हैं पीछे

सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कंगारू टीम की जमीन पर 20 मैच में 6 शतक लगाए हैं। इस दौरान उन्होंने 53.2 की औसत से 1809 रन बनाए। दूसरी ओर, कोहली ने 12 टेस्ट में ही 6 शतक लगाए हैं।

Ind vs Aus, Virat Kohli, Sachin Tendulkar, Brian Lara
विराट कोहली 4 टेस्ट की सीरीज का सिर्फ पहला मैच ही खेल पाएंगे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय क्रिकेट टीम 17 दिसंबर से विदेश में पहला पिंक-बॉल टेस्ट यानी डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। एडिलेड के मैदान पर उसका मुकबला मेजबान ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस सीरीज का यह इकलौता टेस्ट मैच होगा जिसमें भारत के कप्तान विराट कोहली खेलने नजर आएंगे। इसके बाद वो अपनी गर्भवती पत्नी अनुष्का शर्मा के पास चले जाएंगे। दोनों जनवरी में माता-पिता बन सकते हैं। पहले टेस्ट में कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का बड़ा रिकॉर्ड होगा। वे इन दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ सकते हैं।

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कंगारू टीम की जमीन पर 20 मैच में 6 शतक लगाए हैं। इस दौरान उन्होंने 53.2 की औसत से 1809 रन बनाए। दूसरी ओर, कोहली ने 12 टेस्ट में ही 6 शतक लगाए हैं। वे अगर एडिलेड में शतक जड़ देते हैं तो सचिन को पीछे छोड़ देंगे। विराट ने कंगारू टीम के खिलाफ अब तक 55.39 की औसत से 1274 रन बनाए हैं।

ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बात करें तो वे ए़डिलेड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गैर-ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। लारा ने इस मैदान पर 4 टेस्ट मैचों में 76.25 की औसत से 610 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक जड़े हैं। इस मामले में कोहली उनसे 179 रन दूर हैं। विराट अगर पिंक-बॉल टेस्ट में 179 रन बना लेते हैं तो वे लारा को पीछे छोड़ सकते हैं। कोहली ने 3 टेस्ट में 71.83 की औसत से 431 रन बनाए हैं।

अगर विराट एडिलेड में शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो कप्तान के तौर पर यह उनका 42वां शतक होगा। वे शतक लगाते ही रिकी पोंटिंग के सबसे बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। फिलहाल, कोहली और पोंटिंग के नाम 41 शतक हैं। पोंटिंग ने बतौर कप्तान 324 इंटरनेशनल मैच में 41 शतक लगाए हैं। कोहली ने 187 मैच में 41, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 286 मैच में 33, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने 93 मैच में 20, ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 139 मैच में 19 और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा ने 172 मैच में 19 शतक लगाए हैं।

पढें क्रिकेट (Cricket News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X