ताज़ा खबर
 

India vs Australia 1st T20: टी नटराजन ने टी20 में भी किया डेब्यू, ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

टी20 में भारतीय क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड शानदार है। इस फॉर्मेट में उसने पिछले एक साल से एक भी मैच नहीं गंवाया है।

India vs Australia Playing 11 LIVEIndia vs Australia Playing 11 LIVE: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 मुकाबला प्लेइंग इलेवन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी20 आज यानी 4 दिसंबर 2020 को कैनबरा के मानुका ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया।

टी20 फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड शानदार है। इस फॉर्मेट में उसने पिछले एक साल से एक भी मैच नहीं गंवाया है। भारत ने टी20 इंटरनेशनल में आखिरी हार 8 दिसंबर 2019 को तिरुअनंतपुरम में वेस्टइंडीज के खिलाफ झेली थी। वह मैच भारत ने 8 विकेट से हराया था। उसके बाद से उसने अब तक 9 मैच खेले हैं, लेकिन कोई भी मुकाबला गंवाया नहीं है। दो मैच टाई और एक मैच बेनतीजा रहा था।

India vs Australia 1st T20 Live Cricket Score Updates: यहां देखिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

इस मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की खोज यॉर्कर स्पेशलिस्ट टी नटराजन ने इस फॉर्मेट में भी डेब्यू किया। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं। ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

भारत: शिखर धवन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, टी नटराजन, मोहम्मद शमी।

India vs Australia 1st T20 Live Cricket Score Online: यहां जानिए पहले टी20 मैच से जुड़े अपड्टेस

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डी’आर्शी शॉर्ट,  मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वीपसन, एडम जंपा, जोश हेजलवुड।

Live Blog

Highlights

    13:01 (IST)04 Dec 2020
    ऑस्ट्रेलिया में भी टी20 फॉर्मेट में भारी है टीम इंडिया

    भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 9 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से उसने 5 में जीत हासिल की है, जबकि 3 में हार का सामना किया है। एक मैच बेनतीजा रहा है। यानी भारत का ऑस्ट्रेलिया में कंगारू टीम के खिलाफ टी20 में सक्सेस रेट 55% है।

    12:39 (IST)04 Dec 2020
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारत का सक्सेस रेट है 52%

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मुकाबलों की बात करें तो दोनों के बीच अब तक 21 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 11 में जीत हासिल की है, जबकि 9 में हार का का सामना करना पड़ा है। 23 नवंबर 2018 को मेलबर्न में हुए टी20 मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था।

    12:34 (IST)04 Dec 2020
    टी20 में यह है भारत का सक्सेस रेट

    टी20 फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड अच्छा है। उसने अब तक 134 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें से 83 में जीत हासिल की है, जबकि 44 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। तीन मुकाबले टाई रहे हैं, जबकि 4 का नतीजा नहीं निकाला।

    12:01 (IST)04 Dec 2020
    नटराजन की यॉर्कर से आईपीएल में परेशान हुए थे दिग्गज

    नटराजन पहले भारत की टी20 टीम के लिए चुने गए थे। बाद में उन्हें नवदीप सैनी के बैकअप के तौर पर वनडे के लिए शामिल किया गया। नवदीप सैनी ने वनडे सीरीज शुरू होने से पहले पीठ के दर्द की शिकायत की थी। उन्होंने पहले दो वनडे में काफी रन लुटाये थे। यार्कर गेंदबाजी करने की अपनी काबिलियत के लिए मशहूर नटराजन ने 16 विकेट चटकाकर सनराइजर्स हैदराबाद को इस साल संयुक्त अरब अमीरात में इंडियन प्रीमिलयर लीग के नाकआउट चरण में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी।

    10:56 (IST)04 Dec 2020
    कमिंस को आराम देने के फैसले पर ब्रेट ली ने उठाए सवाल

    पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने हाल में भारत के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज के महज दो मैचों के बाद पैट कमिंस को आराम देने के आस्ट्रेलियाई फैसले पर सवाल उठाए। ली ने ‘फॉक्सस्पोर्ट्स डॉट कॉम डॉट एयू’ से कहा, ‘‘यह शायद उसका फैसला नहीं होगा, वह शायद खेलना चाहता होगा, खिलाड़ी आमतौर पर खेलना चाहते हैं। दो मैचों के बाद उन्हें थकना नहीं चाहिए। मैंने हमेशा पाया है कि व्यक्तिगत रूप से मैं जितने ज्यादा मैच खेलता था, उतना ज्यादा बेहतर लय में होता था। ’’ ली की राय है कि अगर कोई खिलाड़ी चोटिल है तो उसे आराम दिया जा सकता है लेकिन फिट खिलाड़ियों को जितने ज्यादा संभव हो, उतने मैच खेलने चाहिए।

    09:59 (IST)04 Dec 2020
    भारत के पास बेहतरीन गेंदबाज, ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ने कहा

    आस्ट्रेलिया के सलामी टेस्ट बल्लेबाज जो बर्न्स ने गुरूवार को कहा कि भारत के खिलाफ 17 दिसंबर से शुरू हो रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले अभ्यास मैच तैयारी की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होंगे। भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दो तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलने हैं । पहला मैच छह दिसंबर से खेला जायेगा जबकि दूसरा मैच 11 दिसंबर से शुरू होगा। बर्न्स ने कहा ,‘‘फोकस हमेशा मैच जीतने पर रहता है । आस्ट्रेलिया ए के लिये खेलते समय भी हम टेस्ट सीरीज की तैयारी और भारत पर दबाव बनाने के इरादे से ही उतरेंगे । हम कोशिश करेंगे कि भारतीय टीम लय नहीं बना सके ।’’ बर्न्स ने कहा कि जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारत के पास अच्छे गेंदबाज हैं और उन्हें अच्छी शुरूआत करनी होगी।

    09:30 (IST)04 Dec 2020
    नटराजन ने डेब्यू मैच को बताया शानदार

    भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन ने गुरूवार को भारत के लिए अपने पदार्पण के बारे में बात करते हुए कहा कि यह शानदार अनुभव रहा और वह भविष्य में इस तरह के और मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करने को तैयार हैं। तमिलनाडु के 29 वर्षीय खिलाड़ी का भारत के लिए आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में पदार्पण यादगार रहा जिसमें उन्होंने दो विकेट चटकाए। नटराजन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘देश का प्रतिनिधित्व करना स्वप्निल अनुभव था। शुभकामनाओं के लिए सभी का शुक्रिया। चुनौतियों के लिये तैयार हूं। ’’ नटराजन ने 70 रन देकर मार्नस लाबुशेन और एशटन एगर का विकेट हासिल किया।

    09:12 (IST)04 Dec 2020
    टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार है भारत का रिकॉर्ड

    टी20 फॉर्मेट में भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है। टीम इंडिया पिछले 12 साल से ऑस्ट्रेलिया में कोई सीरीज नहीं हारा है। इससे पहले फरवरी 2008 में भारत को यहां हार का सामना करना पड़ा था। यही नहीं, कोरोना महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को हराया था और उसका मनोबल काफी ऊंचा होगा। 

    09:00 (IST)04 Dec 2020
    फिंच के साथ कौन करेगा पारी की शुरुआत

    देखना यह है कि कप्तान एरोन फिंच के साथ मार्नस लाबुशेन उतरते हैं या कोई और। मार्कस स्टोइनिस भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन वनडे में उन्हें भी चोट लगी थी और अभी उनका खेलना संदिग्ध है। 

    08:30 (IST)04 Dec 2020
    युजवेंद्र चहल भी करेंगे कोशिश

    वनडे में नाकाम रहे युजवेंद्र चहल भी वापसी की कोशिश में होंगे। बल्लेबाजी में केएल राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के सााथ पारी का आगाज कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। उम्मीद है कि वह आईपीएल वाला फार्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाये।

    Next Stories
    1 जब वर्ल्ड चैंपियन कपिल देव ने सैयद किरमानी से लिया था ऑटोग्राफ, कपिल शर्मा के शो में दिग्गज क्रिकेटर के लिए छोड़ दी थी अपनी सीट
    2 डिएगो माराडोना को ‘शृद्धांजलि’ देने पर लियोनेल मेसी पर 54000 का जुर्माना, कोरोना से रीयाल मैड्रिड को हुआ 10 करोड़ का नुकसान
    3 VIDEO: केएल राहुल का मुरीद हुआ यह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर, भारतीय स्पिन अटैक के भी हुए कायल
    ये पढ़ा क्या?
    X