ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 166 रन, गंवाए 2 विकेट; नवदीप सैनी-विल पुकोवस्की के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड

आज बारिश के कारण करीब 4 घंटे का खेल बर्बाद हुआ। इस कारण 35 ओवर कम फेंके जा सके। जब 8वां ओवर फेंका जा रहा था तभी बारिश आई थी। बारिश रुकने के बाद आउटफील्ड गीली होने के कारण भी थोड़ी देर तक खेल रुका हुआ था।

IND vs AUS 3rd Test Match Live Cricket Streaming
IND vs AUS 3rd Test Match Live Cricket Streaming: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट मैच लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आज यानी 7 जनवरी को शुरू हुआ। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने 55 ओवर में 2 विकेट पर 166 रन बनाए। खेल खत्म होने के समय मार्नस लाबुशेन 67 और स्टीव स्मिथ 31 रन बनाकर नाबाद थे।

विल पुकोवस्की 110 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। नवदीप सैनी ने उन्हें 35वें ओवर की दूसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। पुकोवस्की ने अपनी पारी के दौरान 4 चौके लगाए। खास यह है कि पुकोवस्की और नवदीप सैनी दोनों का ही यह पहला टेस्ट मैच है।

टेस्ट क्रिकेट में 20 साल बाद ऐसा संयोग बना है, जब डेब्यू करने वाले बल्लेबाज का विकेट डेब्यू करने वाले गेंदबाज ने लिया हो। इससे पहले 2000/01 में ढाका में जहीर खान ने मेहराब हुसैन को अपना शिकार बनाया था। उस टेस्ट मैच से जहीर और मेहराब दोनों ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बारिश के कारण करीब 4 घंटे तक मुकाबला रुका रहा। बारिश के कारण पहले दिन 57 ओवर का ही खेल होगा। दोबारा मैच शुरू होने के बाद मोहम्मद सिराज ने अपना अधूरा ओवर पूरा किया। विल पुकोवस्की ने तीसरी और चौथी गेंद पर 3-3 रन लेकर तभी अपने इरादे साफ कर दिए थे।

आज बारिश के कारण करीब 4 घंटे का खेल बर्बाद हुआ। इस कारण 35 ओवर कम फेंके जा सके। जब 8वां ओवर फेंका जा रहा था तभी बारिश आई थी। बारिश रुकने के बाद आउटफील्ड गीली होने के कारण भी थोड़ी देर तक खेल रुका हुआ था। बता दें बारिश रुकती नहीं देख दोनों अंपायर्स ने तय समय से पहले लंच घोषित कर दिया था। जिस समय खेल रोका गया था तब विल पुकोवस्की 14 और मार्नस लाबुशने 2 रन पर नाबाद थे।

India Vs Australia 3rd Test Live Cricket Score: यहां जानिए भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट से जुड़े मैच के अपडेट्स

[ie_ipl_scorecard match_id=48442]

Live Blog

12:52 (IST)07 Jan 2021
पंत से मिला था जीवनदान

सलामी बल्लेबाज विल पुकोवस्की ने भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत से मिले दो जीवनदान का फायदा उठाकर अपने पदार्पण मैच में अर्धशतक जमाया जिससे आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को यहां तीसरे टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन चाय के विश्राम तक एक विकेट पर 93 रन बनाये। 

11:26 (IST)07 Jan 2021
फिर होने लगी बारिश

चायकाल तक का खेल हो चुका है। हालांकि, फैंस के लिए फिर निराशा वाली खबर है। बारिश फिर से शुरू हो गई है।

10:35 (IST)07 Jan 2021
मैदानकर्मियों ने की कड़ी मेहनत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन गुरुवार को यहां बारिश के कारण लगभग चार घंटे तक खेल रुका रहा। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) के मैदानकर्मियों ने बारिश थमने के बाद मैदान को खेलने के लायक बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने सुपर सोपर का भी इस्तेमाल किया। इससे स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे खेल शुरू हो पाया।

09:39 (IST)07 Jan 2021
दोनों टीमें सीरीज में 1-1 की बराबरी पर

दोनों टीमें सीरीज में फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच के चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज ने भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने डेविड वार्नर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया। वार्नर ने चोट के बाद इस मैच से वापसी की थी, लेकिन वह ज्यादा सफल नहीं रहे।

09:21 (IST)07 Jan 2021
सीरीज में दोनों टीमों ने जीते हैं 1-1 मैच

बता दें कि दोनों टीमों ने अपनी अंतिम एकादश में 2-2 बदलाव किए हैं। भारत ने मयंक अग्रवाल की जगह रोहित शर्मा और चोटिल उमेश यादव के स्थान पर नवदीप सैनी को टीम में रखा है। सैनी का यह पहला टेस्ट मैच है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में जो बर्न्स की जगह वार्नर और ट्रेविस हेड की जगह पुकोवस्की को शामिल किया गया। चार मैचों की सीरीजअभी 1-1 से बराबरी पर है। 

07:03 (IST)07 Jan 2021
वापसी पर डेविड वार्नर नहीं खेल पाए बड़ी पारी

डेविड वार्नर पांच रन ही बना पाए। जब ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा उस समय उसका स्कोर सिर्फ 6 रन था। डेविड वार्नर की जगह मार्नस लाबुशने क्रीज पर आए। दूसरे छोर पर विल वुकोवस्की हैं।

05:44 (IST)07 Jan 2021
10 साल बाद 2 क्रिकेटर्स का एक टीम के लिए एक टेस्ट सीरीज में डेब्यू

ऑस्ट्रेलिया की ओर से 10 साल बाद एक टेस्ट सीरीज में दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। तीसरे टेस्ट से विल पुकोवस्की ने डेब्यू किया। दूसरे टेस्ट से कैमरुन ग्रीन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था। इससे पहले 2011/12 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिशेल स्टार्क और जेम्स पैटिनसन ने डेब्यू किया था।

05:39 (IST)07 Jan 2021
यहां देखिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

इस मैच का लाइव टेलीकास्ट सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते है। अंग्रेजी में कमेंट्री सुनने के लिए आप SONY SIX और SONY TEN 1 पर जा सकते हैं। हिंदी कमेंट्री के लिए आप SONY TEN 3 पर लाइव मैच देख सकते हैं। ये तीनों चैनल HD में भी उपलब्ध हैं। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा आप तमिल और तेलुगु में भी मैच की कमेंट्री सुन सकते हैं। अगर आप मोबाइल पर ही मैच देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप लाइव स्‍ट्रीमिंग सोनी लिव एप पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल में सोनी लिव एप डाउनलोड करना होगा। साथ ही सबस्‍क्रप्‍शिन चार्ज भी देना होगा।

05:17 (IST)07 Jan 2021
जो जीतेगा वह निकलेगा आगे

सिडनी में खेले जा रहे इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी। उसे ब्रिस्बेन में होने वाले आखिरी यानी चौथे टेस्ट में कम से कम ड्रॉ कराना होगा। जीतने पर वह 3-1 से सीरीज जीत जाएगी। वहीं, हारने पर 2-2 की बराबरी पर सीरीज छूटेगी।

05:07 (IST)07 Jan 2021
ये है ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: डेविड वार्नर, विल पुकोव्स्की, मार्नस लाबुशने, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (विकेटकीपर/कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

05:02 (IST)07 Jan 2021
ये है भारत की प्लेइंग इलेवन

भारत का प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (उपकप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट