ताज़ा खबर
 

एरोन फिंच करेंगे ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी; ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में एक बदलाव हुआ है।

India vs Australia Playing 11 LIVE: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20 मैच प्लेइंग इलेवन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी20 की सीरीज का आखिरी मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में एक बदलाव हुआ है। एरोन फिंच की वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलिया की कमान उनके हाथों में है। इस कारण मार्कस स्टोइनिस को बाहर होना पड़ा है।

भारत यदि यह मैच जीत जाता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में दूसरी बार क्लीन स्वीप करेगा। टीम इंडिया ने इससे पहले जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं। ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

India vs Australia 3rd T20 Live Cricket Score Updates: यहां देखिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

भारत: शिखर धवन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, टी नटराजन, युजवेंद्र चहल।

India vs Australia 3rd T20 Live Cricket Score Online: यहां जानिए मैच का लाइव स्कोर

 ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान),  मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, डी’आर्सी शॉर्ट, मोइसेस हेनरिक्स, डेनियल सैम्स, सीन एबॉट, एंड्रयू टाय, मिशेल स्वीपसन, एडम जंपा।

Live Blog

Highlights

    12:38 (IST)08 Dec 2020
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी

    दोनों के बीच अब तक कुल 23 टी20 मैच हुए हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 8 में जीत हासिल की है। वहीं, भारत ने 13 मैच में ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दे चुका है। एक मैच रद्द और एक मैच बेनतीजा रहा था। दोनों के बीच पिछले पांच मैचों की बात करें तो भारत ने 3 अपने नाम किए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 2 में जीत हासिल की है।

    12:35 (IST)08 Dec 2020
    4 साल पहले भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया में किया था क्लीन स्वीप

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 9 टी20 सीरीज हुईं हैं। इसमें से भारत ने 4 और ऑस्ट्रेलिया ने 2 में जीत हासिल की है। तीन सीरीज का नतीजा नहीं निकला। भारत के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में लगातार दूसरी टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले जनवरी 2016 में हुई टी20 सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 3-0 से हराया था।

    12:15 (IST)08 Dec 2020
    टीम इंडिया की लगातार तीसरी सीरीज जीतने पर नजर

    टीम इंडिया के पास लगातार 5वीं टी20 सीरीज जीतने का मौका है। 'टीम इंडिया के अजेय रहने की बात करें तो भारत पिछली 6 सीरीज से हारा नहीं है। टीम के पास लगातार तीसरी सीरीज में विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले भारतीय टीम इसी साल जनवरी में श्रीलंका को 2-0 और न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा चुकी है।

    11:18 (IST)08 Dec 2020
    यह भी जानें: विश्व कप क्वालीफाइंग दौर में इटली की डगर कठिन

    विश्व कप 2018 में चूकने के बाद इटली फुटबॉल टीम के लिये कतर में 2022 में होने वाले टूर्नामेंट में क्वालीफाई करना भी आसान नहीं होगा जिसमें उसे बेहद कठिन ड्रॉ मिला है। चार बार की चैम्पियन इटली को सोमवार को निकाले गए ड्रॉ मे स्विटजरलैंड के साथ रखा गया है जो पिछले तीन विश्व कप खेल चुकी है। इटली 2018 में विश्व कप में जगह नहीं बना सकी थी जिससे फीफा को टीवी प्रसारण राजस्व में करीब दस करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ। पहले स्थान पर रहने वाली टीमों को ही स्वत: प्रवेश मिलता है । ग्रुप सी में उत्तरी आयरलैंड, बुल्गारिय और लिथुआनिया भी हैं।

    11:07 (IST)08 Dec 2020
    यह भी जानें: पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रेकडांस शामिल

    ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे शामिल कर लिया है। युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है। इन तीन खेलों को तोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिये स्थगित कर दिये गए।

    10:27 (IST)08 Dec 2020
    पाकिस्तानी टीम पृथकवास से बाहर

    पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड में पृथकवास से बाहर जाकर टी20 और टेस्ट श्रृंखला की तैयारी की अनुमति मिल गई है। पृथकवास के 12वें दिन टीम के सभी सदस्य कोरोना वायरस जांच में नेगेटिव पाये गए थे। उन्हें क्वींसटाउन जाने की अनुमति मिल गई है जहां वे छोटे छोटे समूहों में अभ्यास कर सकेंगे। वैसे टीम को पृथकवास के तीसरे ही दिन से छोटे समूहों में अभ्यास करने की रियायत मिली हुई थी लेकिन प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण उनसे ये छूट वापिस ले ली गईथी। पाकिस्तान की 53 सदस्यीय टीम के छह सदस्य यहां आगमन के बाद कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गए और बाद में हुए टेस्ट के बाद दो और सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। न्यूजीलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी टीम के 52 सदस्यों को क्राइस्टचर्च में पृथकवास केंद्र से बाहर जाने की अनुमति दे दी गई है।

    10:12 (IST)08 Dec 2020
    टीम इंडिया का बढ़ा है मनोबल

    भारतीय टीम का मनोबल इससे भी बढ़ा होगा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम देकर भी भारत ने उन तीन तेज गेंदबाजों पर भरोसा किया जिनका कुल अनुभव 40 मैचों का भी नहीं है। सीमित ओवरों में नई गेंद संभालने वाले टी नटराजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार पदार्पण किया और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उन्हें खेलने में काफी दिक्कतें आई थी।

    09:45 (IST)08 Dec 2020
    भारत ने दोहराया इतिहास

    कप्तान विराट कोहली और शानदार फार्म में चल रहे हार्दिक पंड्या को 2016 की याद आ गई होगी जब वनडे श्रृंखला हारने के बाद भारत ने टी20 में शानदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को 3-0 से मात दी थी। पहले दो वनडे हारने के बाद भारत ने कैनबरा में तीसरा वनडे जीतकर लय हासिल की । रविंद्र जडेजा जैसे हरफनमौला की गैर मौजूदगी में भी भारत ने रविवार को दूसरा टी20 छह विकेट से जीतकर श्रृंखला अपने नाम की।

    09:17 (IST)08 Dec 2020
    फिर से कप्तान बनाये जाने पर बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे स्मिथ : वेड

    ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक टी20 कप्तान मैथ्यू वेड का कहना है कि अगर स्टीव स्मिथ को दोबारा कप्तानी सौंपी जाये तो वह बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। एरोन फिंच के चोटिल होने के कारण वेड ने भारत के खिलाफ रविवार को दूसरे टी20 के दौरान ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी। स्मिथ को 2018 के गेंद से छेड़खानी प्रकरण के बाद अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी थी। वेड ने कहा, ‘हमारे पास कई अच्छे अगुआ हैं। मुझे कप्तानी दी गई लेकिन टीम में स्मिथ, मेाइजेस हेनरिक्स भी हैं जो बीबीएल टीम के कप्तान हैं। हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपार अनुभव रखते हैं। हम आपस में बातचीत करके साथ काम करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मैदान पर मैं अकेला नहीं होता। फिंच हमारा कप्तान है और हम मिलकर काम करते हैं। स्मिथ भी सलाह देते हैं जो लंबे समय तक शानदार कप्तान रहे। फिर कप्तानी देने पर भी वह अच्छा काम करेंगे।’

    08:55 (IST)08 Dec 2020
    देश के लिए पहली श्रृंखला जीतना यादगार और विशेष : टी नटराजन

    भारतीय तेज गेंदबाज टी नटराजन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ राष्ट्रीय टीम की तरफ से टी20 श्रृंखला में जीत को सोमवार को ‘यादगार और विशेष’ करार दिया। तमिलनाडु के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दो महत्वपूर्ण विकेट लिये। भारत ने इस मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की। नटराजन ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘यह मेरी अपने देश के लिये श्रृंखला में पहली जीत है। यादगार और विशेष।’ नटराजन ने डी आर्सी शॉर्ट और मोएजेस हेनरिक्स के विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा उनके प्रदर्शन से काफी प्रभावित हैं और उन्होंने उन्हें भारत के लिये इस दौरे की खोज बताया।

    08:42 (IST)08 Dec 2020
    कोविड का कहर : इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे श्रृंखला रद्द

    केपटाउन के आलीशान होटल में कोविड-19 मामले पाये जाने के बाद इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला रद्द कर दी गयी है। दोनों टीमें इसी होटल में ठहरी थी। दोनों टीमों में कुछ सदस्य संक्रमित हैं। होटल स्टाफ के दो सदस्य भी इस बीमारी की चपेट में आ गये हैं। श्रृंखला रद्द करने का फैसला इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मिलकर किया। दोनों बोर्ड ने बयान जारी करके कहा कि ‘दोनों टीमों के खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिये’ यह फैसला किया गया।

    Next Stories
    1 ‘5 गेंदबाजों का जख्म नासूर बनता जा रहा है,’ पूर्व ओपनर ने सुझाया संकट से निकलने का हल; देखें Video
    2 ICC टेस्ट रैंकिंग: केन विलियमसन ने की विराट कोहली की बराबरी, संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंचे
    3 आईओए ने खिलाड़ियों से कहा, सरकार पर भरोसा बनाए रखें, पुरस्कार और किसानों का मसला दोनों अलग चीजें
    ये पढ़ा क्या?
    X