ताज़ा खबर
 

IND vs AUS 2nd ODI: विराट कोहली की बैटिंग देख बोले गांगुली, कहा- उन्हें खेलते देख हमेशा खुशनुमा अहसास होता है

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने गुरुवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन की सराहना की।

Author कोलकाता | September 22, 2017 12:39 PM
गांगुली ने की कोहली की तारीफ

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने गुरुवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन की सराहना की। गांगुली ने कहा कि कोहली को खेलते देखना उनके लिए हमेशा खुशनुमा होता है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए कोहली ने 92 रनों की शानदार पारी खेली। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष गांगुली ने कहा, “उन्हें खेलते देखना हमेशा खुशनुमा अहसास होता है। कोहली की एक और शानदार पारी।कोहली के अलावा, भारतीय टीम के लिए अजिंक्य रहाणे ने भी 55 रन बनाए। इन पारियों की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को 253 रनों का लक्ष्य दिया।

आस्ट्रेलिया के लिए नाथन कॉल्टर नाइल और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए। इस मैच में बंगाली फिल्म जगत के अभिनेता देव, अभिनेत्री रुक्मिणी और कोएल मल्लिक भी मौजूद थे। उनकी फिल्म ‘कॉकपिट’ जल्द ही रिलीज होने वाली है। इस जीत के साथ भारत की टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है। इससे पहले आस्ट्रेलियाई गेंदबादों ने खराब शुरूआत से वापसी करते हुए भारत को विशाल स्कोर बनाने से रोक दिया।

भारतीय मध्यक्रम और निचला क्रम पूरी तरह से ढह गया और टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद 252 रन ही बना सकी। टीम का आखिरी विकेट अंतिम ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल (1) के रूप में गिरा। मेजबान टीम के विए कप्तान कोहली और रहाणे के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका। आस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन और नाथन कल्टर नाइल ने तीन-तीन विकेट लिए। कोहली और रहाणे जब खेल रहे थे, तब लग रहा था कि मेजबान टीम बड़े स्कोर तक आराम से पहुंचेगी, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद उसे कोई बड़ी साझेदारी नहीं मिली और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने उसे बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया। रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो जाने के बाद आई। नाइल ने अपनी ही गेंद पर अच्छा कैच पकड़कर रोहित को पवेलियन भेज मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

हालांकि दूसरे सलामी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे विकेट पर खड़े थे। उन्होंने कप्तान का बखूबी साथ दिया और लगातार स्ट्राइक रोटेट करते रहे। कोहली, रहाणे की अपेक्षा थोड़ा तेज खेल रहे थे। उन्होंने रहाणे से पहले अपना 45वां अर्धशतक पूरा किया। 22वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एश्टनर अगर द्वारा फेंकी गई गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने पचास रने पूरे किए। रहाणे ने अगले ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लिया और अपने वनडे करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वह विकेट पर ज्यादा देर नहीं टिक पाए। दो रन लेने की जल्दबाजी में वह रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों की अपनी पारी में सात बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

रहाणे के बाद चौथे नंबर पर आए मनीष पांडे एक बार फिर विफल रहे और चार रन ही बना पाए। वह एश्टन अगर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके स्थान पर बल्लेबाजी करने आए केदार जाधव (24) ने कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। यह जोड़ी लय पकड़ ही रही थी कि जाधव ने नाइल की गेंद को सीधे प्वांइट पर खड़े ग्लैन मैक्सवेल के हाथों में खेल दिया। इसी बीच कोहली अपने 31वें वनडे शतक की ओर बढ़ रहे थे। जैसे ही वह 90 के स्कोर पर पहुंचे, उनके खेल में हड़बड़ी देखी गई। इसी कारण वह आठ रन से रिकी पोंटिंग को पीछे करने से चूक गए। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग के वनडे में 30 शतक हैं। कोहली वनडे में शतकों के मामले में पोंटिंग के बराबर हैं। कोहली ने 107 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके मारे।

कोहली के बाद पिछले मैच के हीरो महेंद्र सिंह धौनी, रिचर्डसन की गेंद पर शॉर्ट कवर्स पर स्टीवन स्मिथ को कैच दे बैठे। इसके बाद विकटों की झड़ी लग गई और भारत बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सका। पिछले मैच में तूफानी पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या और भवुनेश्वर कुमार ने 20-20 रन बनाए। कुलदीप यादव बिना खाता खोले आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 10 रनों पर नाबाद लौटे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App