ताज़ा खबर
 

विराट कोहली ने याद किया 6 साल पुराना मुकाबला, दोनों पारियों में शतक ठोकने के बावजूद भारत को मिली थी हार

भारत को 364 रनों का लक्ष्य दिया था। कोहली ने दूसरी पारी में भी शतक लगाया। मुरली विजय ने भी 99 रनों की पारी खेली। इसके बावजूद वे टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा पाए थे और पूरी टीम 315 रन पर आउट हो गई थी।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Published on: June 30, 2020 6:07 PM
Virat kohli 2014 testविराट कोहली और मिशेल जॉनसन 2014 के एडिलेड टेस्ट में अपनी-अपनी टीमों का हिस्सा थे।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को 2014 में एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच को याद किया। कोहली का मानना है कि वह मैच भारतीय क्रिकेट के लिए हमेशा एक मील का पत्थर रहेगा। 2014 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के 9 से 13 दिसंबर के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली ने दोनों पारियों में शतक जड़ा था। मैच में टीम इंडिया ने माइकल क्लार्क की कप्तानी वाली टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम को कड़ी चुनौती दी थी। इसके बावजूद भारत मैच बचाने में असफल रहा था।

ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में भारत को 48 रनों से मात दी थी। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर ने भी दोनों पारियों में शतक लगाया था। वार्नर के अलावा माइकल क्लार्क और स्टीव स्मिथ भी शतकीय पारियां खेलने में कामयाब रहे थे। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में उस टेस्ट मैच की पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाए थे।

उस मैच के संबंध में कोहली ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट की। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘हम आज जो टीम हैं उस सफर का यह टेस्ट काफी अहम हिस्सा रहा है। एडिलेड में 2014 में खेले गए टेस्ट मैच में दोनों टीमों की तरफ से काफी भावनाएं जुड़ी थीं। जिन लोगों ने वह मैच देखा था उनके लिए भी यह शानदार था।’

उन्होंने कहा, ‘हालांकि हम जीत नहीं पाए थे, लेकिन उसने हमें सिखाया था कि अगर हम अपना सब कुछ लगा देंगे तो कुछ भी संभव है, क्योंकि हम कुछ ऐसा करने के लिए समर्पित हैं, जिसकी शुरुआत काफी मुश्किल है। हमने उस मैच को लगभग जीत ही लिया था। हम सभी इसे लेकर समर्पित थे। टेस्ट टीम के तौर पर वह हमारे सफर का मील का पत्थर रहेगा।’


उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 517 रनों पर घोषित की थी। भारत ने अपनी पहली पारी में कोहली के शतक के दम पर 444 रन बनाए थे। दूसरी पारी में मेजबान टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 290 रन बना पारी घोषित की थी। इस तरह भारत को 364 रनों का लक्ष्य दिया था। कोहली ने दूसरी पारी में शतक लगाया। उनके अलावा मुरली विजय ने 99 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, इन दोनों के अथक प्रयास भी भारत को जीत नहीं दिला पाए थे। टीम इंडिया 315 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सब्जी बेचने को मजबूर 8 गोल्ड जीतने वाली एथलीट; CM हेमंत सोरेन के आदेश पर मिली मदद
2 कोरोना से जंग: घर में बैठ इन गेम्स को खेलकर कम करें तनाव, दिमाग करें तेज; जानिए कैसे बढ़ाएं इम्युनिटी
3 TikTok बैन होने के बाद CarryMinati को मिल रहीं सोशल मीडिया पर बधाइयां, मीम्स की आई बाढ़