ताज़ा खबर
 

Ind vs Aus 1st Test, Day 2: बुमराह ने 20 में से 9 ओवर फेंके मेडेन, सिर्फ 1 ऑस्ट्रेलियाई जड़ सका अर्धशतक

India vs Australia, Ind vs Aus 1st Test: ट्रेविस हेड (61) ने अकेले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की पहली पारी को संभाल रखा है।

Author December 7, 2018 4:30 PM
जसप्रीत बुमराह

Ind vs Aus 1st Test match Story Pattern: ट्रेविस हेड (61) ने अकेले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की पहली पारी को संभाल रखा है। उन्हीं की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर मेजबान टीम ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट के नुकसान पर 191 रनों का स्कोर खड़ा किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडिलेड ओवल मैदान पर जारी मैच में हेड के साथ मिशेल स्टॉर्क (8) नाबाद लौटे। भारत की ओर से पहली पारी में बनाए गए 250 रनों के स्कोर के आधार पर ऑस्ट्रेलिया टीम अब भी 59 अंक पीछे है और ऐसे में अब भी भारतीय टीम अच्छी स्थिति में हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए शुक्रवार को पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसे 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपने चार बल्लेबाजों को गंवाना पड़ा।

सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच पहले ओवर की तीसरी गेंद पर इशांत शर्मा के हाथों बोल्ड हो गए। उन्हें खाता खोलने का मौका भी नहीं मिला। इसके बाद, मार्कस हैरिस (26) ने उस्मान ख्वाजा (28) के साथ 45 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने इस कोशिश पर पानी फेर दिया। मार्कस 45 के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर मुरली विजय के हाथों लपके गए। उनके आउट होने के बाद ख्वाजा का साथ देने आए शॉन मार्श (2) को अश्विन ने ही बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद भी अश्विन नहीं रुके। उन्होंने ख्वाजा को भी पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। ख्वाजा अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों लपके गए। पीटर हैंड्सकॉम्ब (34) ने हेड के साथ टीम की पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 33 रन जोड़े और टीम को 120 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के लिए नई सरदर्दी बनकर सामने आए और उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को पंत के हाथों कैच आउट करा दिया।

एक छोर पर खड़े हेड को अब छठे विकेट के लिए मैदान पर उतरकर आए कप्तान टिम पेन से अच्छी साझेदारी की आशा थी लेकिन इस आशा को समाप्त होने में ज्यादा समय नहीं लगा। इशांत ने 127 के स्कोर पर टिम को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया।

यहां, पैट कमिंस (10) ने हेड का साथ दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 50 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभाला लेकिन बुमराह ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया। उन्होंने इसी स्कोर पर कमिंस को पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। स्टॉर्क ने इसके बाद हेड का साथ देते हुए स्टम्प्स तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 14 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को 191 के स्कोर तक पहुंचाया और इसके साथ ही दिन का खेल समाप्त हो गया। अपने करियर का तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे हेड ने दूसरा अर्धशतक पूरा किया है। उन्होंने 149 गेंदों पर छह चौके लगाए।

भारतीय टीम के लिए इस पारी में अश्विन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं इशांत और जसप्रीत को दो-दो विकेट हासिल हुए। दोनों टीमों के गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भारतीय टीम की पहली पारी को 250 रनों के स्कोर पर समाप्त कर दिया था। इस पारी में भारत के लिए सबसे अधिक रन चेतेश्वर पुजारा (123) ने बनाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App