ताज़ा खबर
 

India vs Australia 1st ODI: शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल करेंगे ओपनिंग, ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

मौजूदा परिस्थितियों में शुभमन गिल के मुकाबले मयंक अग्रवाल का पलड़ा भारी दिख रहा है। केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालनी होगी।

India vs Australia Playing 11India vs Australia Playing 11 LIVE: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन लाइव

कोरोनावायरस महामारी के बीच भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 27 नवंबर 2020 खेल रही है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी है।

इस मैच में टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल उनके ओपनिंग पार्टनर होंगे। मनीष पांडे, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन और संजू सैमसन को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में स्टीव स्मिथ की वापसी हुई है। उन्होंने मिशेल मार्श को रिप्लेस किया है।

बता दें कि टीम इंडिया 8 महीने बाद मैच खेल रही है। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। दूसरा वनडे भी इस मैदान पर 29 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया तीन वनडे की सीरीज खेलेगी। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

India vs Australia 1st ODI Live Cricket Score Updates: यहां देखिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

India Vs Australia 1st ODI Live Cricket Score Online: यहां जानिए मैच से जुड़े लाइव अपडेट्स

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशने, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जंपा, जोश हेजलवुड।

Live Blog

Highlights

    07:45 (IST)27 Nov 2020
    सिर्फ 37% है भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सक्सेस रेट

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 52 जीते हैं, जबकि 78 में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी है। 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। दोनों के बीच अगर पिछले 10 मुकाबलों की बात करें तो भारत ने 6 में जीत हासिल की है, जबकि 4 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

    21:46 (IST)26 Nov 2020
    विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली में बदलाव पर कोहली बोले, इसे समझना मुश्किल

    भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंक प्रणाली में संशोधन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह बदलाव ‘भ्रमित’ करने वाला है और संचालन संस्था को काफी कुछ समझाना होगा। आईसीसी ने पिछले हफ्ते खेले गए मैचों में अंकों के प्रतिशत के आधार पर टीमों की रैंकिंग तैयार करने का फैसला किया था जिससे भारत डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दूसरे स्थान पर खिसक गया। आस्ट्रेलिया (तीन श्रृंखला में 296 अंक) संशोधन के बाद भारत (चार श्रृंखला में 360 अंक) को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गया है। आस्ट्रेलिया के 82.22 प्रतिशत जबकि भारत के 75 प्रतिशत अंक हैं। कोहली ने कहा कि यह फैसला ‘हैरानी’ भरा है और इसे समझना ‘मुश्किल’ है। 

    21:43 (IST)26 Nov 2020
    आपको संतुलन बरकरार रखना है: विराट कोहली

    विराट कोहली ने कहा, ‘आप देखना चाहते हैं कि अलग अलग हालात में लोग कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। आपको संतुलन बरकरार रखना है जो पिछले कुछ वर्षों में हम करने में सफल रहे हैं।’ कोहली ने कहा, ‘‘यही कारण है कि हमारे गेंदबाज फिट और महत्वपूर्ण मैचों के लिए अधिकांश समय उपलब्ध रहते हैं। मेरे लिए कप्तान के रूप में यह महत्वपूर्ण है।’ कोहली ने कहा कि इन दो सीरीज के दौरान युवाओं को आजमाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हां, हमने निश्चित तौर पर इन चीजों पर बात की है। टीम में काफी युवा खिलाड़ी हैं। यह उनके लिए अपने खेल में कुछ नया महसूस करने का शानदार मौका है। यह उनके लिए बेहद महत्वपूर्ण श्रृंखला है।’

    21:42 (IST)26 Nov 2020
    विराट कोहली ने दिए सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान शमी और बुमराह को रोटेट किए जाने के संकेत

    भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए उनके शीर्ष तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के काम का बोझ पर ध्यान देना सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि टेस्ट मैचों में उन्हें अच्छी लय में रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान उन पर करीब नजर रखी जाएगी। चोटिल तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की गैरमौजूदगी में शमी और बुमराह पर टेस्ट सीरीज में गेंदबाजी की अधिक जिम्मेदारी होगी। उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार से शुरू हो रही सीमित ओवरों की श्रृंखला के दौरान उन्हें रोटेट किया जाएगा। कोहली ने शुक्रवार को यहां होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की पूर्व संध्या पर कहा, ‘इसके लिए अधिक दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। वह पूरी इंडियन प्रीमियर लीग में खेले। उनके काम के बोझ पर नजर रखना महत्वपूर्ण है।’

    20:37 (IST)26 Nov 2020
    पृथकवास पूरा होने के बाद नए होटल में पहुंची भारतीय टीम

    बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम शहर के बाहरी हिस्सा में 14 दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद गुरुवार को यहां नए होटल में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा बन गई। मेहमान टीम के खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ पृथकवास के दौरान सिडनी ओलंपिक पार्क में ‘पुलमैन’ में रुके थे। जहां वे मैदान पर ट्रेनिंग के दौरान मिल पाते थे। खिलाड़ियों को एक-दूसरे के पीछे बैठने की इजाजत नहीं थी। उनकी आवाजाही के लिए कई बसों का इस्तेमाल होता था।

    20:10 (IST)26 Nov 2020
    बीसीसीआई ने जारी किया विराट कोहली का वीडियो

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विराट कोहली के पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटने को लेकर एक वीडियो जारी किया है। इसमें विराट कोहली कह रहे हैं कि वह अपने पहले बच्चे के स्वागत के लिए फर्स्ट टेस्ट के बाद स्वदेश लौटेंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया से उड़ान भरने के बाद भारत में भी क्वरंटीन (पृथकवास) पीरियड पूरा करना होगा। 

    19:45 (IST)26 Nov 2020
    डीन जोंस के सम्मान में पहले वनडे में बांह पर काली पट्टी बांधेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर शुक्रवार को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की शुरुआत से पहले डीन जोंस के सम्मान में एक मिनट का मौन रखेंगे और बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे। जोंस का सितंबर में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान निधन हो गया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से 52 टेस्ट और 164 वनडे खेलने वाले पूर्व बल्लेबाज जोंस आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता के कमेंटरी पैनल के हिस्से के तौर पर मुंबई में थे जब दिल का दौरा पड़ने के कारण 24 सितंबर को उनका निधन हो गया। उनके सम्मान में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्हें दो बार श्रद्धांजलि देने का फैसला किया है।

    16:14 (IST)26 Nov 2020
    नई जर्सी के साथ जुड़ा है यह अंधविश्वास

    नई जर्सी और कोरोना काल में नए माहौल के बीच भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी तो शुक्रवार को पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उसे अपने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की कमी खलेगी। चोटिल रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम पर असर जरूर पड़ेगा। विराट कोहली की टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रही टीम का सामना अब आस्ट्रेलिया जैसे धुरंधर से है जिसे उसकी धरती पर हराना कतई आसान नहीं होगा। भारतीय टीम 1992 विश्व कप की नेवी ब्लू जर्सी में नजर आएगी। अंधविश्वासों को मानने वाले इसे अच्छा संकेत नहीं कहेंगे क्योंकि उस टूर्नामेंट में भारत नौ टीमों में सातवें स्थान पर रहा था। वैसे क्रिकेट में अतीत का प्रदर्शन मायने नहीं रखता।

    Next Stories
    1 पहला दौरा: जब तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाकर किया हैरान
    2 आंकड़े: किसका पलड़ा भारी, एक दिवसीय में भारत बनाम आस्ट्रेलिया
    3 सौरव गांगुली की नजर में 2 खिलाड़ी हैं भारत के बेस्ट विकेटकीपर, वनडे-टी20 टीम से बाहर क्रिकेटर्स का भी लिया नाम
    Padma Awards List
    X