Ind vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप के एक ही मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स, रोहित शर्मा का कीर्तिमान कर देगा हैरान; देखें पूरी लिस्ट

भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 12 मैन ऑफ द पुरस्कार जीता है। वहीं, टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुने जाने के मामले में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी शीर्ष पर हैं।

IND vs AFG India vs Afghanistan Rahul dravid Rashid Khan fixed fixing Rohit Sharma
रोहित शर्मा 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी हैं। (वीडियो स्क्रीनशॉट)

भारतीय क्रिकेट टीम ने 3 नवंबर की रात आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में अपनी पहली जीत हासिल की। उसने 20 ओवर में 210 रन का स्कोर खड़ा किया और अफगानिस्तान को 66 रन से हराया। इस जीत के बाद न सिर्फ उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखीं, बल्कि एक ही मैच में उसने कई रिकॉर्ड्स बना दिए। खास यह है कि रोहित शर्मा का एक रिकॉर्ड तो ऐसा है, जो वाकई हैरान करने वाला है। वह यह भी साबित करता है कि उन्हें बड़े मैचों का खिलाड़ी क्यों कहा जाता है।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत की आखिरी 9 जीत में रोहित शर्मा छठी बार मैन ऑफ द मैच चुने गए। इससे पहले भारत ने आईसीसी टूर्नामेंट्स में श्रीलंका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की थी। वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर हर बार रोहित शर्मा ही प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे।

रोहित शर्मा 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2019 से अब तक 13 बार प्लेयर ऑफ द मैच की ट्रॉफी जीती है। इस मामले में दूसरे नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (10) हैं।

भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 12 मैन ऑफ द पुरस्कार जीता है। वहीं, टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच चुने जाने के मामले में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी शीर्ष पर हैं। वह 13 बार यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच पहले विकेट की 140 रन की साझेदारी हुई। यह किसी भी विकेट के लिए टी20 विश्वकप में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 2007 टी20 विश्वकप में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बीच पहले विकेट के लिए हुई 136 रन की साझेदारी सबसे बड़ी थी।

रोहित शर्मा को दोस्त ने दी थी ‘फोड़ डालने’ की धमकी, अगले ही दिन हिटमैन ने बताई थी ‘औकात’

टी20 अंतरराष्ट्रीय में रोहित और राहुल के बीच यह चौथी शतकीय साझेदारी थी। यह पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरी सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी वाली जोड़ी है। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पांच शतकीय साझेदारी के साथ इस सूची में सबसे ऊपर हैं। केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल के बीच चार शतकीय साझेदारी हैं, जबकि रोहित शिखर धवन के साथ भी 4 बार शतकीय साझेदारी कर चुके हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का 210 रन का स्कोर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का पहला 200+ स्कोर है। साथ ही साथ टी20 विश्वकप में यह भारत दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है। श्रीलंका ने 2007 में केन्या के खिलाफ मैच में 6 विकेट पर 260 रन बनाए थे।

ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या के बीच साझेदारी का रनरेट 18.00 रहा। पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 50 से ज्यादा रन की साझेदारी में इससे ज्यादा का रनरेट सिर्फछह बार और देखने को मिला है। भारत की ओर से इन दोनों के अलावा सिर्फ एक ही जोड़ी ने इससे तेज अर्धशतकीय साझेदारी की थी। वह साझेदारी 2007 टी20 विश्वकप में देखने को मिली थी, जब एमएस धोनी और युवराज सिंह ने 19 गेंद पर 61 रन ठोक डाले थे।

भारत ने आखिरी 4 ओवर में 65 रन बनाए। जो उसका दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। इससे पहले डेथ ओवर्स में (17-20) भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 70 रन बनाए थे। वह मुकाबला 2007 टी20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था।

राशिद खान ने इस मैच में सिर्फ 4 गेंदें डॉट डालीं। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनके सबसे कम डॉट गेंद की बराबरी है। इससे पहले राशिद ने 2016 में ओमान के खिलाफ चार ओवर में चार डॉट गेंद डाली थी। उन्होंने 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ 3 ओवर में 4 डॉट गेंद डाली थीं। हालांकि, तब उन्हें दो विकेट भी मिले थे।

नवीन उल हक ने 59 रन दिए। यह टी20 विश्वकप में पांचवां सबसे महंगा गेंदबाजी आंकड़ा है। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 65 गैच बाद गेंदबाजी की। वह पिछली बार 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलते दिखे थे। दो मैचों के बीच का अंतर उनसे ज्यादा सिर्फ संजू सैमसन के नाम है। संजू सैमसन ने 73 मैच बाद भारत के लिए दोबारा क्रिकेट खेला था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एशियाई खेल आज से, सरदार सिंह करेंगे दल की अगुआई