ताज़ा खबर
 

भारतीय मूल की लड़की से प्यार, पाकिस्तान छोड़कर साउथ अफ्रीका की ओर से खेलने लगा यह दिग्गज क्रिकेटर

साल 1998 में इमरान ताहिर ने पाकिस्तान की अंडर 19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरान ही एक मैच के दौरान इमरान ताहिर की नजर भारतीय मूल की और दक्षिण अफ्रीकी निवासी सुमैय्या दिलदार पर पड़ी।

imran tahirइमरान ताहिर और सुमैय्या का फिलहाल 1 साल का बेटा भी है। (image source-Facebook)

दुनिया के दिग्गज स्पिनरों में शुमार इमरान ताहिर आज दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के अहम सदस्य हैं। लेकिन ये कम ही लोग जानते होंगे की इमरान ताहिर मूल रुप से पाकिस्तान के रहने वाले हैं और पाकिस्तान की तरफ से अंडर-19 क्रिकेट समेत प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले हैं। बता दें कि इमरान ताहिर के पाकिस्तान छोड़कर दक्षिण अफ्रीका में बसने के पीछे का कारण प्यार है, जो उन्हें पाकिस्तान से दक्षिण अफ्रीका खींच लाया।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ प्यारः बता दें कि साल 1998 में इमरान ताहिर ने पाकिस्तान की अंडर 19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरान ही एक मैच के दौरान इमरान ताहिर की नजर भारतीय मूल की और दक्षिण अफ्रीकी निवासी सुमैय्या दिलदार पर पड़ी। सुमैय्या अपने परिवार के साथ मैच देखने के लिए आयी हुई थी। इसके बाद जब पाकिस्तान की टीम वापस लौट रही थी, तब एयरपोर्ट पर भी इमरान ताहिर को सुमैय्या दिखाई दी। एयरपोर्ट पर ही इमरान ने सुमैय्या से मुलाकात की और फिर दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरु हो गया। लाहौर में पैदा हुए इमरान ताहिर का दक्षिण अफ्रीका में बसने के सवाल पर कहना है कि जब हमने यह फैसला किया तो यह बेहद मुश्किल था। मैं जिंदगी में कुछ पाना चाहता था। मैं जानता था कि मेरे पास टैलेंट है और इसी वजह से मैं बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलना चाहता था। साउथ अफ्रीका आने के बाद कुछ साल बेहद मुश्किलों भरे रहे, लेकिन इसके बावजूद हम दोनों सकारात्मक बने रहे।

दक्षिण अफ्रीका में बसने का इसलिए लिया फैसलाः इमरान ताहिर पाकिस्तान में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे थे, लेकिन तक काफी कोशिशों के बाद भी उन्हें पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में स्थान नहीं मिल पा रहा था। वहीं दूसरी तरफ सुमैय्या ने भी शादी के बाद पाकिस्तान में बसने से इंकार कर दिया था। जिसके चलते इमरान ने पाकिस्तान छोड़कर दक्षिण अफ्रीका में बसने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 5 साल प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के बाद इमरान ताहिर को साल 2011 में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला। जिसके बाद से इमरान दक्षिण अफ्रीकी टीम के अहम सदस्य बन चुके हैं और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। फिलहाल इमरान ताहिर अपनी बीवी सुमैय्या के साथ डरबन के रेनबो नेशन में रहते हैं और उनका एक साल का बेटा भी है, जिसका नाम जिब्रान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भुवनेश्‍वर कुमार ने बताया टीम इंड‍िया के सबसे बड़े ‘फेंकू’ ख‍िलाड़ी का नाम
2 टेस्ट मैच से पहले अफगानिस्तान की टीम इंडिया को चेतावनी, कहा…
3 क्रिकेट जगत में बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड ने वनडे मैच में ठोक डाले 490 रन
यह पढ़ा क्या?
X