ताज़ा खबर
 

मौका मिला तो भारतीय पहलवानों को सिखाऊंगा कुश्ती के दांवपेच: प्यूरिटी

विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और अफ्रीकी विजेता नाइजीरिया की ओडुनायो एडेकुरोए किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं।

Author January 25, 2018 2:08 AM
ओडुनायो के साथ प्यूरिटी

विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता और अफ्रीकी विजेता नाइजीरिया की ओडुनायो एडेकुरोए किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन से लोहा मनवाया है। लेकिन, यह भी सच है कि हर सफल व्यक्ति का कोई न कोई मार्गदर्शक जरूर होता है। ओडुनायो को अफ्रीका के सफलतम महिला पहलवान की श्रेणी में खड़ा करने में उनके प्रशिक्षक प्यूरिटी अकुह ने भी मार्गदर्शक की भूमिका अदा की है और अब वे भारतीय कुश्ती में योगदान देना चाहते हैं। प्यूरिटी ने कहा कि वे भारतीय पहलवानों की मदद और प्रशिक्षण के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि उनके पास दस साल का अनुभव है। इससे वे भारतीय कुश्ती को फायदा पहुंचा सकते हैं। प्यूरिटी को पता है कि भारतीय महिला पहलवानों में बहुत क्षमताएं हैं और वे आगे बढ़ सकती हैं। प्रो कुश्ती लीग के तीनों सत्र में ओडुनायो के साथ प्यूरिटी भी तीन बार भारत आ चुके हैं और बहुत अच्छे से भारतीय कुश्ती को समझते हैं। प्यूरिटी ने कहा कि मैं प्रो रेसलिंग लीग के तीनों सीजन में ओडुनायो के साथ काम कर चुका हूं और भारतीय महिला पहलवानों की ताकत और कमजोरी को अच्छे से समझ चुका हूं।

बता दें कि ओडुनायो प्रो रेसलिंग लीग के पहले सीजन में मुंबई गरुड़ा की टीम में शामिल थीं जब उन्होंने खिताब जीता था। वहीं दूसरे सीजन में वे पंजाब रॉयल्स की टीम की ओर से खेलती नजर आर्इं जहां पंजाब चैंपियन बनी। तीसरे सीजन में वे मुंबई महारथी से खेलती नजर आई लेकिन उनकी टीम लीग चरण से ही बाहर हो गई। प्यूरिटी के पास 10 साल का अनुभव है और वे भी अफ्रीकी चैंपियन रहे हैं। साथ ही वे फुटबॉल में बार्सीलोना के प्रशंसक हैं लेकिन रीयाल मैड्रिड के सुपरस्टार रोनाल्डो उन्हें पसंद हैं। गौरतलब है कि अगले महीने एशियाई चैंपियनशिप और फिर इस साल राष्ट्रमंडल खेल होने जा रहे हैं जहां भारतीय कुश्ती दल से अच्छे प्रदर्शन की आशा की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App