If Australia get Defeat in Dharamsala Test Match then its ICC Test Ranking Second Spot will go to South Africa - धर्मशाला टेस्ट मैच में हारे कंगारू तो भारत के साथ दक्षिण अफ्रीका की भी होगी जीत, जाने कैसे? - Jansatta
ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टेस्ट मैच में हारे कंगारू तो भारत के साथ दक्षिण अफ्रीका की भी होगी जीत, जाने कैसे?

ऑस्ट्रेलिया, भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट हार जाता है और दक्षिण अफ्रीका की टीम न्यूज़ीलैंड को हरा भी देती है या टेस्ट ड्रॉ भी कर लेती है, तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ जाएगी।

Author नई दिल्ली | March 23, 2017 4:10 PM
भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी मुकाबले में दोनों टीमें 25 मार्च से धर्मशाला में भिड़ेंगी। (Photo: BCCI)

आॅस्ट्रेलिया की टीम भले ही भारत के साथ इस समय बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के धर्मशाला में खेले जाने वाले निर्णायक मुकाबले के लिए तैयारियों में जुटी है, लेकिन उसकी प्रतिद्वंदिता सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि एक अन्य टीम से है। जी हां, वह टीम है साउथ अफ्रीका। दरअसल, आईसीसी टेस्ट रैकिंग को लेकर आॅस्ट्रेलिया तथा दक्षिण अफ्रीका की टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा है। इसलिए आॅस्ट्रेलिया की नज़र भारत के साथ टेस्ट सीरीज पर तो है ही वहीं, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज पर भी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का निर्णायक मैच धर्मशाला के मैदान पर 25 मार्च से खेला जाएगा। दोनों टीमें फिलहाल टेस्ट सीरीज़ फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। तो ऐसे में दोनों टीमें इस मुकाबले को जीतने के लिए जी-जान लगा देंगी। धर्मशाला के मैदान पर होने वाला ये पहला टेस्ट मैच होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर धर्मशाला टेस्ट मैच हार जाती है तो उसे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के साथ आर्थिक रूप से भी बड़ा नुकसान होगा। जी हां, ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट सीरीज़ तो हार ही जाएगी साथ ही साथ वो आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर दो का स्थान भी गंवा सकती है। यदि ऑस्ट्रेलिया आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान गंवा देती है, तो उसे आइसीसी से मिलने वाली राशि भी आधी हो जाएगी। ऑस्ट्रेलिया, भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट हार जाता है और दक्षिण अफ्रीका की टीम न्यूज़ीलैंड को हरा भी देती है या टेस्ट ड्रॉ भी कर लेती है, तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ जाएगी। आॅस्ट्रेलिया इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, भारत पहले और साउथ अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर है। दूसरे स्थान के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

भारत आगामी एक अप्रैल तक आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बना रहेगा। इसके लिए आईसीसी से भारतीय टीम को 10 लाख डॉलर (6 करोड़ 54 लाख 65 हजार रुपए) की पुरस्कार राशि मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने रहने के लिए भारत को र्धमशाला टेस्ट मैच में या तो हराना होगा या ड्रा खेलना होगा। आॅस्ट्रेलिया की टीम यदि ऐसा करने में सफल रहती है तो उसे आईसीसी की तरफ से टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो टीम होने के कारण पुरस्कार के तौर पर पांच लाख डॉलर की इनामी राशि मिलेगी। गौरतलब है कि आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर रहने वाली टीम को 10 लाख डॉलर, तो दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को पांच लाख डॉलर, तीसरे स्थान की टीम को 2 और चौथे स्थान की टीम को 1 लाख डालर की पुरस्कार राशि देती है।

IND vs AUS, 3rd Test: हैंड्सकॉम्ब-मार्श ने ड्रा कराया मैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App