ताज़ा खबर
 

ICC WTC: भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष पर पहुंचा, रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को नीचे धकेला

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे, इंग्लैंड चौथे, दक्षिण अफ्रीका पांचवें, पाकिस्तान छठे, श्रीलंका सातवें, वेस्टइंडीज आठवें और बांग्लादेश नौवें स्थान पर है।

ICC, ICC WTC21, India, team india, indian team, World Test Championshipऋषभ पंत की शानदार पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट से हरा दिया। (सोर्स – icc)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा के मैदान पर चौथे टेस्ट में तीन विकेट की रोमांचक जीत के साथ सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही भारतीय टीम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। दूसरी ओर, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट रैंकिंग से नीचे धकेल दिया है। भारतीय टीम अब रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय टीम के नाम 430 अंक हो गए हैं। यह न्यूजीलैंड (420) और ऑस्ट्रेलिया (332) से अधिक हैं। आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘‘गाबा में कड़े मुकाबले में मिली जीत के बाद, भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर खिसक गया।’’ भारत ने डब्ल्यूटीसी शुरू होने के बाद पांच सीरीज में 13 मैच खेले हैं। इसमें टीम ने कुल अंकों में से 71.1 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

भारत की नई ‘दीवार’, चेतेश्वर पुजारा ने खेलीं 928 गेंदें, टीम इंडिया की कुल गेंदों में से एक चौथाई बॉल का किया सामना

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड 118.44 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है। भारत (117.65) और ऑस्ट्रेलिया (113) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। रैंकिंग में श्रीलंका छठे, पाकिस्तान सातवें, वेस्टइंडीज आठवें और बांग्लादेश नौवें स्थान पर हैं। दूसरी ओर, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे, इंग्लैंड चौथे, दक्षिण अफ्रीका पांचवें, पाकिस्तान छठे, श्रीलंका सातवें, वेस्टइंडीज आठवें और बांग्लादेश नौवें स्थान पर है।

भारत ने 328 रन के लक्ष्य को 7 विकेट पर हासिल कर लिया। उसके लिए शुभमन गिल ने 91, ऋषभ पंत ने नाबाद 89 और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की गाबा मैदान पर पिछले 32 वर्षों में यह पहली हार है जबकि भारत ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की। गाबा में भारत ने अब तक 7 मैच खेले हैं। उसे पहली बार जीत मिली है। 5 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वह यहां आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 में 9 विकेट से हारा था।

Next Stories
1 IND vs AUS: तिरंगा देखकर हुए भावुक ‘खड़ूस’ रवि शास्त्री, जीत के बाद भर आईं आंखें
2 IND vs AUS: सीरीज हारने के बाद झुके जस्टिन लैंगर, बोले- भारत को कभी कम मत आंकना; रवि शास्त्री ने बताया सबसे मुश्किल दौरा
3 India vs England Test Series: भारतीय टीम का ऐलान; कोहली, इशांत और हार्दिक की वापसी, पृथ्वी शॉ बाहर
ये पढ़ा क्या?
X