WTC 2021-21: इंग्लैंड को हराते ही भारत ने पाकिस्तान को नीचे धकेला, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में हासिल किया शीर्ष स्थान

भारत का अब पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स 54.17 है। पाकिस्तान अब पहले नंबर से खिसककर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। उसके 12 अंक हैं। उसने इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 2 मैच ही खेले हैं। उसका पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स 50 है।

Team India ICC World Test Championship Points Table India vs England
ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को हराने का फायदा भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में भी मिला है। (सोर्स- ट्विटर/विराट कोहली)

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार यानी 6 सितंबर 2021 की रात इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच में 157 रन से शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ जहां उसने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल की। वहीं, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की पॉइंट टेबल में भी शीर्ष स्थान पर जगह बनाई।

विराट कोहली की सेना ने पाकिस्तान को दूसरे नंबर पर धकेल दिया। लीड्स में मिली हार के बाद भारत डब्ल्यूटीसी 2021-23 की पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर खिसक गया था। लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत की एक पारी और 76 रन की हार का फायदा पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हुआ था। तीसरे टेस्ट के बाद भारतीय टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई थी और उसके 14 अंक थे। दरअसल, भारत के पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स 38.88 थे, जिस कारण वह तीसरे नंबर पर पहुंच गया था।

डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में भारत के अब 26 अंक हो गए हैं। उसने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में अब तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से 2 जीते, एक हारा और एक मैच ड्रॉ रहा है।

भारत का अब पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स 54.17 है। हालांकि, उस पर 2 पेनल्टी ओवर्स भी लगे हैं। पाकिस्तान अब पहले नंबर से खिसककर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। उसके 12 अंक हैं। उसने इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 2 मैच ही खेले हैं। उसका पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स 50 है। इस सूची में वेस्टइंडीज तीसरे और इंग्लैंड चौथे नंबर पर है।

वेस्टइंडीज के भी 12 अंक हैं और उसका पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स भी 50 ही है। वहीं इंग्लैंड के 14 पॉइंट हैं, लेकिन पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स सिर्फ 29.17 होने के कारण वह चौथे नंबर पर है। आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के लिए पॉइंट टेबल में कुछ बदलाव किए हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सत्र में मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक मिलेंगे, जबकि टाई होने की सूरत में दोनों टीमों के बीच 6-6 अंक बांट दिए जाएंगे।

अगर मैच ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों को 4-4 अंक से संतोष करना होगा। मैच हारने वाली टीम को एक भी अंक नहीं मिलेगा। इस तरह यदि दो मैच की सीरीज होगी तो टीमें कुल 24 अंक अपने नाम कर सकती हैं। वहीं, तीन, चार और पांच मैच की सीरीज होने पर यह आंकड़ा बढ़कर क्रमशः 36, 48 और 60 हो जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट