ताज़ा खबर
 

World Cup 2019: वाराणसी के बुनकरों ने बनाई टीम इंडिया के लिए खास ‘वर्ल्ड कप साड़ी’, खिलाड़ियों की पत्नियों और माताओं को दिया जाएगा तोहफा

यह साड़ी न केवल बनारस की गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाती है बल्कि इसका रंग रूप भी पूरी तरह से क्रिकेट के रंग में रंगा हुआ है।

Author वाराणसी | July 9, 2019 5:45 PM
टीम इंडिया के लिए बनारस के बुनकरों ने बनाई साड़ी फोटो सोर्स- स्थानीय

ICC World Cup 2019: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार (9 जुलाई) को खेले जा रहे पहले सेमीफाइनल मैच को लेकर पूरे देश में उत्साह चरम पर है। मैच शुरू से पहले ही टीम इंडिया (Team India) की जीत के लिए देश भर में पूजा-पाठ और दुआओं का दौर शुरू हो गया। इस क्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लोगों ने अपने-अपने तरीके से टीम इंडिया की जीत के लिए प्रार्थना की। यहां के बुनकरों ने टीम इंडिया के लिए नीले रंग की एक साड़ी बनाई है। जिसपर क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्राॅफी, बैट-बाॅल, स्टम्प आदि को बुनकरों ने रेशम के धागों के साथ पिरोकर करीब एक महीने की मेहनत के साथ हथकरघे से तैयार किया गया है। बुनकरों का कहना है कि अगर टीम इंडिया फाइनल मुकाबला जीतेगी तो टीम के हर सदस्यों को एक-एक साड़ी उपहार देंगे। कहा जा रहा है कि यह साड़ी वाराणसी की गंगा जमुनी तहजीब का प्रतिनिधित्व भी करेगी। बताया जा रहा है कि बनारसी साड़ी के कारोबारी सर्वेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा डिजाइन की गई इस ‘कतान सिल्क साड़ी’ को बुनकर मुबारक अली ने 20 दिनों में बुनकर तैयार किया है।

National Hindi News, 09 July 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 

बताया जा रहा है कि इस बनारसी साड़ी को टीम इंडिया के खिलाड़ियों की टीशर्ट के रंग में बुना गया है। आसमानी साड़ी के बॉर्डर पर नारंगी रंग से क्रिकेट के प्रतीक चिन्हों को सदी पर उकेरा गया है, जो बनारस के परंपरागत साड़ी उद्योग का बेहतरीन नमूना है। व्यापारी सर्वेश कुमार की माने तो पहली साड़ी बनकर तैयार है और एमएसएमई विभाग के जरिए टीम इंडिया को यह साड़ी उपहार में दी जाएगी। वर्ल्ड के दौरान क्रिकेट की खुमारी देखते हुए बाजार में इस अनोखी साड़ी की मांग बढ़ गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला शुरू होने से पहले भारत की जीत के लिए काशी के मंदिरों में पूजा-पाठ की गई।

काशी में साधु और बटुकों ने दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही पूरी टीम के पोस्टर लेकर हनुमानजी के सामने हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और हनुमानाष्टक का पाठ किया और आरती कर जीत की प्रार्थना की। इसके आलावा क्रिकेट प्रेमियों ने काशी कोतवाल काल-भैरव मंदिर में खिलाड़ियों की नजर उतारते हुए काल भैरव मंदिर में पूजन-अर्चन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App