ताज़ा खबर
 

वर्ल्ड कप फाइनल के ओवरथ्रो की अगले महीने समीक्षा होगी, एमसीसी ने लिया बड़ा फैसला

ICC World Cup 2019 Final overthrow: क्रिकेट के लिए नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बड़ा फैसला लिया है। वह ICC Cricket World Cup 2019 के फाइनल में विवादास्पद ओवरथ्रो की अगले महीने यानी सितंबर में समीक्षा करेगा। इस साल 14 जुलाई को लार्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच […]

world cup over throwइस साल क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में ओवरथ्रो पर बेन स्टोक्स को 6 रन मिल गए थे। (फाइल फोटो)

ICC World Cup 2019 Final overthrow: क्रिकेट के लिए नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बड़ा फैसला लिया है। वह ICC Cricket World Cup 2019 के फाइनल में विवादास्पद ओवरथ्रो की अगले महीने यानी सितंबर में समीक्षा करेगा। इस साल 14 जुलाई को लार्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 241 रन का लक्ष्य दिया था।

इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए जब 3 गेंद पर 9 रन की जरूरत थी। बेन स्टोक्स ने मिड विकेट की ओर शॉट खेला और रन के लिए दौड़ पड़े। वे पहला रन पूरा करने के बाद दूसरे रन के लिए फिर दौड़ पड़े। इस बीच, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने गेंद को फील्ड कर स्टोक्स को आउट करने के लिए थ्रो किया। हालांकि, गेंद स्टोक्स के बल्ले से लगते हुई बाउंड्री के पार चली गई। स्टोक्स 2 रन ले चुके थे, इसलिए अंपायर ने बैट्समैन के खाते में 6 रन जोड़ने का फैसला दिया था।

हालांकि, इसके बाद भी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला टाई हो गया था। बाद में सुपर ओवर हुआ। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को चैंपियन घोषित किया गया था। इंग्लैंड की टीम ने 26 और न्यूजीलैंड की टीम ने 17 बाउंड्री लगाई थीं।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, MCC की ओर जारी बयान में कहा गया है कि वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी (WCC) ने क्रिकेट विश्व कप फाइनल के ओवरथ्रो के बारे में 19.8 नियम के बारे में बात की है। कमेटी का मानना है कि नियम स्पष्ट है। इसके बावजूद सितंबर में इस मामले की समीक्षा होनी चाहिए। इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के तरीके की कई लोगों ने आलोचना की थी। इसमें सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी शामिल थे। तेंदुलकर का मत था कि सुपर ओवर टाई होने के बाद एक और सुपर ओवर कराया जाना चाहिए था। न्यूजीलैंड के मीडिया ने भी इस फैसले को लेकर आईसीसी की काफी लानत मलानत की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 2028 के ओलंपिक खेलों में शामिल हो सकता है क्रिकेट, कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट को लेकर भी ऐलान जल्द
2 VIDEO: बिना हारे ही रोजर्स कप का खिताब गंवाने पर रोने लगीं Serena Williams, कहा- दर्द के कारण खेलना मुश्किल हो गया था
3 World Tennis Rankings: Naomi Osaka फिर से टॉप पर पहुंचीं, Serena Williams को भी 2 स्थान का फायदा