ताज़ा खबर
 
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 47
    BJP+ 26
    JCC+ 4
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 83
    TDP-Cong+ 23
    BJP+ 5
    OTH+ 5
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 82
    BJP+ 71
    BSP+ 5
    OTH+ 3
  • मिजोरम

    MNF+ 14
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 1
  • राजस्थान

    Cong+ 96
    BJP+ 66
    RLM+ 0
    OTH+ 17

* Total Tally Reflects Leads + Wins

महिला विश्व कप 2017: भारत 24 जून को खेलेगा पहला मुकाबला, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे बाकी मैच

Womens World Cup 2017: ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया है। वहीं मिताली राज, झूलन गोस्वामी के लिए चौथा विश्व कप टूर्नामेंट है।

ये महिला क्रिकेट टीम विश्व कप का 11वां संस्करण है और इंग्लैंड में तीसरी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है।

महिला विश्व कप-2017 की शुरुआत 24 जून से इंग्लैंड में होने जा रही है। 23 जुलाई तक चलने वाले इस महा टूर्नामेंट में सात देश हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें मेजबान इंग्लैंड के अलावा मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज शामिल हैं। भारतीय कप्तान मिताली राज का कहना है कि ‘टीम का मुख्य लक्ष्य टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करना है। हम निश्चित तौर पर विश्व कप जीतना चाहते हैं। यह जीत महिला क्रिकेट टीम में एक नई क्रांति लाएगी।’ भारतीय टीम ने 2005 में इस टूर्नामेंट में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, जिसमें वह दूसरे स्थान पर थी।

बता दें कि ये महिला क्रिकेट टीम विश्व कप का 11वां संस्करण है और इंग्लैंड में तीसरी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। इससे पहले 1973 और 1993 में इंग्लैंड ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी की थी। इस साल श्रीलंका में आयोजित हुए विश्व कप क्वालीफायर को जीतकर भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में प्रवेश किया है। इसके लिए फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी।

Woman-World-Cup-2017 ये है विश्व कप का पूरा शेड्यूल।

भारतीय टीम 2013 में आयोजित हुए विश्व कप टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर थी, वहीं पाकिस्तान की टीम आठवें स्थान पर थी। महिला क्रिकेट विश्व कप के 11वें संस्करण की शुरुआत भारतीय टीम 24 जून को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ करेगी। इसी दिन न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा। ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार विश्व कप पर अपना कब्जा जमाया है। वहीं मिताली राज, झूलन गोस्वामी के लिए चौथा विश्व कप टूर्नामेंट है। भारत-पाकिस्तान के बीच 2 जुलाई को मैच खेला जाएगा।

विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम :
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूर्ति, पूनम राउत, दिप्ती शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुष्मा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकान, पूनम यादव, नुजत पारिनी

भारतीय टीम के मुकाबले:

पहला मैच : 24 जून बनाम इंग्लैंड

दूसरा मैच: 29 जून बनाम वेस्टइंडीज

तीसरा मैच: 2 जुलाई बनाम पाकिस्तान

चौथा मैच: 5 जुलाई बनाम श्रीलंका

पांचवां मैच: 8 जुलाई बनाम दक्षिण अफ्रीका

छठा मैच: 12 जुलाई बनाम ऑस्ट्रेलिया

सातवां मैच: 15 जुलाई बनाम न्यूजीलैंड

अनिल कुंबले ने दिया भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App