ताज़ा खबर
 

WTC final से पहले विराट कोहली को मिली खुशखबरी! केन विलियमसन को लगा बड़ा झटका, स्टीव स्मिथ बने टेस्ट में नंबर-1

शुक्रवार से साउथम्पटन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं। वे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए।

विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन मॉडर्न क्रिकेट के फैब-4 हैं। (फाइल)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से ठीक पहले ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है। इसमें फाइनल खेलने वाले दो कप्तानों को फायदा और नुकसान हुआ है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को एक स्थान का फायदा हुआ है तो दूसरी ओर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भारी नुकसान उठान पड़ा है। विलियमसन अब नंबर-एक बल्लेबाज नहीं रहे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने नीचे ढकेल दिया।

शुक्रवार से साउथम्पटन के हैंपशर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं। वे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए। रूट पांचवें पायदान पर खिसक गए। शीर्ष 10 में शामिल अन्य भारतीयों में कोहली के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (747 अंक) और स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (747 अंक) मौजूद हैं जिन्होंने अपना संयुक्त छठा स्थान बरकरार रखा है।

स्मिथ ने पिछले साल बाक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया, उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का हटाया जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम की अगुआई करेंगे। विलियमसन चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे जिससे वह स्मिथ से पांच रेटिंग अंक खिसक गए और बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं। इसका मतलब है कि स्मिथ कुल 167 टेस्ट में शीर्ष पर रहे हैं और वह केवल गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 अंक) से पीछे हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850 अंक) आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं। वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर टेस्ट आल राउंडर रैंकिंग में 412 रेटिंग अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं। भारत के रविंद्र जडेजा (386 अंक) और अश्विन (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंचे जबकि एजाज पटेल ने भी करियर के अभी तक सर्वाधिक 323 अंक जुटाए। डेवोन कॉनवे ने अपनी अच्छी फार्म जारी रखी जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं। इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है। क्विंटन डीकॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गए।

Next Stories
1 WTC final: एमएस धोनी के बगैर ICC टूर्नामेंट के फाइनल में उतरेगी टीम इंडिया, 14 साल में पहली बार होगा ऐसा; जानिए अब तक के रिजल्ट
2 केएल राहुल ने आथिया शेट्टी संग शेयर की ग्लैमरस तस्वीर, हार्दिक पंड्या और रॉबिन उथप्पा की पत्नी ने दिया ये रिएक्शन
3 IPL 2021 खेलने वाले 7 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर; वेस्टइंडीज-बांग्लादेश दौरे के लिए नहीं चुने गए वॉर्नर, मैक्सवेल और स्टोइनिस
ये पढ़ा क्या?
X