ताज़ा खबर
 

ICC Rankings: ऋषभ पंत बने दुनिया के नंबर एक विकेटकीपर-बल्लेबाज, मार्नस लाबुशेन ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। कोहली पितृत्व अवकाश के कारण आस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे।

ICC Test Rankings, ICC Rankings, Rishabh Pant, wicketkeeper, Test Cricketऋषभ पंत ने ब्रिस्बेन टेस्ट की दूसरी पारी में 89 रन बनाए थे। (सोर्स – ICC)

भारत के ऋषभ पंत आस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। पंत के 691 अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक का नंबर आता है। वे 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं।

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। कोहली पितृत्व अवकाश के कारण आस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं। युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा। गिल दूसरी पारी में 91 रन की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिए जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है। वॉशिंगटन बल्लेबाजी में 82वें और गेंदबाजी में 97वें जबकि ठाकुर बल्लेबाजी सूची में 113वें और गेंदबाजी में 65वें स्थान पर हैं।

आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन 50 और 27 रन की पारियों से तीन पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट सहित मैच में कुल छह विकेट लिए थे। इंग्लैंड के जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी के दम पर बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी की है। उनके 783 अंक हैं जो पिछले दो वर्षों में उनके सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। रूट छह पायदान आगे बढ़े।

Next Stories
1 Syed Mushtaq Ali Trophy: जानिए कौन रहा पॉइंट टेबल में टॉप पर और कौन पहुंचा क्वार्टरफाइनल में; मुंबई सहित 5 टीमों का नहीं खुला खाता
2 ‘राहुल द्रविड़ के कारण जीता है भारत, रवि शास्त्री ने विराट कोहली के बिना असंभव काम किया’, बोले शोएब अख्तर
3 ऋषभ पंत के संघर्ष की कहानी; प्रैक्टिस के लिए दिल्ली के वीडियो गेम पार्लर में पड़ता था सोना, गुरुद्वारे में लोगों की मदद करती थी मां
ये पढ़ा क्या?
X