ताज़ा खबर
 

विजय 11वें स्थान के साथ आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष भारतीय बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की जीत के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय मंगलवार को यहां जारी नवीनतम आईसीसी बल्लेबाजी..

Author दुबई | November 11, 2015 8:20 PM

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की जीत के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय मंगलवार को यहां जारी नवीनतम आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में आठ स्थान की छलांग के साथ 11वें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष भारतीय बन गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में एबी डिविलियर्स शीर्ष पर हैं। विजय ने मोहाली में पहले टेस्ट में 75 और 47 रन की पारियां खेली थी। कोई भी भारतीय बल्लेबाज शीर्ष 10 में जगह नहीं बना पाया है।

चेतेश्वर पुजारा को भी 31 और 77 रन की पारियां खेलने के बाद पांच स्थान का फायदा हुआ है लेकिन वह 13वें स्थान पर हैं। टेस्ट कप्तान विराट कोहली एक और 29 रन की पारियां खेलने के बाद पांच स्थान गिरकर 16वें स्थान पर हैं।

तीन दिन में समाप्त हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में 63 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज डिविलियर्स ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच हालांकि सिर्फ एक अंक का अंतर है।

गेंदबाजी सूची में भारत के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन मैच में 90 रन देकर आठ विकेट चटकाने के बाद तीन स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।

पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बने रविंद्र जडेजा 10 स्थान के फायदे से 21वें पायदान पर हैं। जडेजा ने दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए थे जिससे दक्षिण अफ्रीका 109 रन पर ढेर हो गया था।

ग्रोइन की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं करने वाले दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं।

ऑलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर हैं जबकि उनके बाद अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फिलेंडर का नंबर आता है।

भारत टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर बरकरार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App