scorecardresearch

ICC Test Ranking: विराट कोहली 2053 दिन बाद शीर्ष-10 से बाहर, ऋषभ पंत की टॉप-5 में एंट्री; जो रूट की बादशाहत कायम

ICC Test Ranking: आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 में ऋषभ पंत के अलावा दूसरे बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। हालांकि, उन्हें भी एक स्थान का नुकसान हुआ है। रोहित शर्मा अब 9वें नंबर पर खिसक गए हैं।

ICC Test Ranking Virat Kohli Rishabh Pant
विराट कोहली और ऋषभ पंत।

विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 2053 दिन बाद शीर्ष-10 से बाहर हो गए। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खराब प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ा है। वहीं, भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टॉप-5 एंट्री हो गई है। वह पांच स्थान के फायदे के साथ 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 में ऋषभ पंत के अलावा दूसरे बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा एक स्थान के नुकसान के साथ 9 नंबर पर खिसक गए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट की बादशाहत कायम है। वह 923 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं।

विराट कोहली एजबेस्टन टेस्ट मैच से पहले 10वें नंबर पर थे, लेकिन आईसीसी की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में उन्हें 3 स्थान का नुकसान हुआ। अब वह 13वें नंबर पर खिसक गए हैं। विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ मैच में केवल 11 और 20 का स्कोर ही बना पाए। विराट कोहली ने पहली बार नवंबर 2016 में आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 में जगह बनाई थी। विराट कोहली पहली बार 21 अगस्त 2018 को दुनिया के पहले नंबर के टेस्ट बल्लेबाज बने थे।

ऋषभ पंत पहले 11वें नंबर पर थे। अब वह 6 स्थान के फायदे के साथ 5वें नंबर पर हैं। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पहली पारी में सिर्फ 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर भारत को ड्राइविंग सीट पर पहुंचाने में मदद की थी। उन्होंने दूसरी पारी में 57 रन बनाए थे। पिछली 6 टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक के साथ ऋषभ पंत के हालिया फॉर्म ने उन्हें टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में उनका सर्वोच्च स्थान दिलाया है।

ICC Test ranking
आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)
ICC Test ranking
आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)
ICC Test ranking
आईसीसी टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

जो रूट टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट में शतक (नाबाद 142 रन) लगाया। उनके रेटिंग अंक 923 हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान आईसीसी रैंकिंग के इतिहास में शीर्ष 20 हाइएस्ट-रेटेड बल्लेबाजों की सूची में पहुंच गए। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।

जॉनी बेयरस्टो 11 स्थान की छलांग के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 32 वर्षीय जॉनी बेयरस्टो अपने पिछले तीन टेस्ट मैच में 4 शतक के साथ करियर के बेहतरीन फॉर्म में हैं। बेयरस्टो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में अब तक 6 शतकों के साथ 55.36 की औसत से 1218 रन बना चुके हैं।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरस को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वह टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के काइल जैमीसन छठे से 7वें स्थान पर खिसक गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ किफायती गेंदबाजी (22/1 और 27/1) आंकड़ों के साथ वेस्टइंडीज के अकील होसेन ने टी20 इंटरनेशनल गेंदबाजी रैंकिंग में 10 स्थान की छलांग लगाई है। वह टी-20 इंटरनेशनल गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हो गए। बाएं हाथ का यह गेंदबाज अब श्रीलंका के महेश थीक्षाना के साथ 8वें नंबर पर है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X